इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। धार ज़िले के कारम बांध क्षतिग्रस्त होने के बाद स्थिति पूर्णतया नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट स्वयं उद्योग संवर्धन मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव के साथ लगातार मौक़े पर कैंप किए हुए हैं। संभागायुक्त पवन कुमार शर्मा पुलिस महानिरीक्षक राकेश कुमार गुप्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन कार्य संचालित कर रहे हैं।

मंत्री सिलावट ने बताया है कि निर्माणाधीन कारम डैम में एक किनारे से सुरक्षित तरीक़े से पानी की निकासी की जा रही है ताकि बांध की दीवारों पर पानी का दबाव कम किया जा सके। मंत्री के निर्देश पर जल संसाधन विभाग के सभी आला अधिकारी मौक़े पर मौजूद हैं। बांध के निचले हिस्से के गांवों को सुरक्षित तरीक़े से ख़ाली करा लिया गया है। संभागायुक्त ने कलेक्टर खरगोन कुमार पुरुषोत्तम और अन्य अधिकारियों के साथ अलसुबह 4 बजे तक प्रभावित ग्रामों में घर- घर जाकर इस कार्य को सुनिश्चित कराया है। यहां ग्रामीणों को अन्य गांवों में सुविधाजनक ढंग से भेजा गया है और उनके आवास भोजन पानी सभी की उचित व्यवस्था की गई है।

मंत्री सिलावट ने बताया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कारम डैम के संबंध में लगातार संपर्क बनाए हुए हैं और सरकार सजगता से कार्य कर रही है। आपदा प्रबंधन के लिए सेना की इकाई भी पहुंच चुकी है और राष्ट्रीय एवं राज्य आपदा प्रबंधन दल भी काम प्रारंभ कर चुका है। उन्होंने सभी ग्रामवासियों को आश्वस्त किया है कि किसी भी प्रकार की जन धन हानि नहीं होने दी जाएगी और सभी इंतजाम सुनिश्चित कर लिए गए हैं।

सारी रात बांध के बाईं तरफ पहाड़ से लगकर पानी निकासी के लिए खुदाई जारी रही। यह कार्य अभी भी चल रहा है। दाईं तरफ के सलूस गेट ओर बाईं तरफ से पानी की निकासी से बांध का अतिरिक्त पानी निकालने की कोशिश की जा रही है। मौके पर आला अधिकारी लगातार कार्य की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

जांच समिति गठित

जलसंसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बताया है कि कारम डैम लीकेज के संबंध में विशेषज्ञों की जांच समिति गठित कर दी गई है। समिति को शीघ्र प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। इस संबंध में लापरवाही पाए जाने पर दोषियों को चिन्हित कर कड़ी वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

कारम डैम के कारण उत्पन्न विषम परिस्थितियों पर शासन-प्रशासन लगातार सक्रियता और संवेदनशीलता से कार्य कर रहा है। जल संसाधन विभाग मंत्री सिलावट विगत चौबीस घंटों से बांध स्थल पर ही मौजूद हैं। मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव भी उनके साथ हैं। संभागायुक्त शर्मा भी अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लगातार मौक़े पर हैं। शुक्रवार देर रात तक डाउन स्ट्रीम के गांवों में काम करने के बाद अब मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी बांध स्थल पर मौजूद हैं।

CM Shivraj Singh Chouhan Video Byte

Koo App

निर्माणाधीन बांध से सीपेज के कारण जो परिस्थिति पैदा हुई है, मैं उसकी लगातार समीक्षा कर रहा हूँ।जनता की सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा धार जिले के 12 गांव एवं खरगोन जिले के 6 गांव के प्रवासियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। नागरिकों से अपील है कि वह प्रशासन का सहयोग करें:CM

View attached media content

- CM Madhya Pradesh (@CMMadhyaPradesh) 13 Aug 2022

Koo App

मुख्यमंत्री श्री @chouhanshivraj ने वल्लभ भवन स्थित सिचुएशन रूम से धार में निर्माणाधीन डैम की वर्तमान वस्तु स्थिति और रेस्क्यू ऑपरेशन की समीक्षा की एवं कलेक्टर धार से चर्चा कर विस्तृत ब्यौरा प्राप्त किया।

View attached media content

- CM Madhya Pradesh (@CMMadhyaPradesh) 13 Aug 2022

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close