इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि

आठ सौ में से एक नवजात बच्चे के होंठ कटे-फटे होते हैं। हर साल देश में पैदा होने वाले नवजातों में से 35 हजार बच्चे इस समस्या से ग्रस्त होते हैं। ऐसे बच्चों को मुख्य धारा में लाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 'स्माइल ट्रेन' एनजीओ निशुल्क ऑपेरशन करा रहा है। अब तक भारत में लगभग छह लाख ऑपरेशन किए जा चुके हैं। वहीं इंदौर में साढ़े आठ हजार बच्चों के ऑपरेशन हो चुके हैं। इन बच्चों में से कुछ शनिवार को डॉक्टरों के साथ रैंप पर वाक करेंगे और बच्चों के ऑपरेशन कराने के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित करेंगे।

यह जानकारी स्माइल ट्रेन संस्था की मैनेजर इशानी बिस्वास और स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट डायरेक्टर व सर्जन डॉ. जयदीपसिंह चौहान ने दी। उन्होंने बताया कि कटे-फटे होंठ और तालू की समस्या बच्चों का बचपन छीन लेती है। इन बच्चों के इलाज में लगभग 40 हजार रुपए खर्च आता है। पीड़ित बच्चों का दुनियाभर में निशुल्क इलाज करा रही संस्था ने भारत में अपने 20 साल पूरे कर लिए हैं। इंदौर में संस्था ने 13 साल में साढ़े आठ हजार बच्चों का निशुल्क ऑपेरशन कराया है। इसी कड़ी में दो दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन इंदौर में भी किया जा रहा है। 14 दिसंबर को दोपहर 12 बजे निजी अस्पताल के ऑडिटोरियम में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास व इस अभियान से जुड़कर दुर्गम क्षेत्रों से ऐसे बच्चों को खोजकर लाने वाले लोगों का सम्मान किया जाएगा। इनमें महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. राजेश मेहरा तथा राष्ट्रीय बाल सेवा के दस कोऑर्डिनेटर हैं जो इन बच्चों को इस बीमारी से मुक्ति दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

कल होगी इस्माइल वाक

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जस्टिस रमेश गर्ग होंगे। खुद डॉक्टर इन बच्चों के साथ रैंप वाक करेंगे। 15 दिसंबर को सुबह आठ बजे एलआईजी तिराहे से इंडस्ट्री हाउस तक इस्माइल वाक की जाएगी। सौ से ज्यादा लोग इस वाक में शामिल होकर कटे-फटे होंठ और तालू की बीमारी के प्रति जनजाग्रति फैलाएंगे। साथ ही निशुल्क सुविधाओं के बारे में जानकारी देंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020