Education News: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेशभर के कालेजों से संचालित एमबीए-एमसीए पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर शनिवार से दूसरे चरण की काउंसलिंग शुरू होने जा रही है। सीमेट के अलावा स्नातक कर चुके विद्यार्थी भी एमबीए में प्रवेश के लिए पंजीयन करवा सकेंगे। डायरेक्टोरेट आफ टेक्नीकल एजुकेशन (डीईटी) के काउंसलिंग शेड्यूल के मुताबिक आवेदन करने के लिए सात दिन रखे गए है। मेरिट सूची के आधार पर विद्यार्थियों को 11 अक्टूबर को सीटें आवंटित होगी।

एमबीए की तीस हजार और एमसीए की पंद्रह हजार सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। डीटीई के मुताबिक एमबीए में पहले चरण की काउंसलिंग में 40 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया था, लेकिन अधिकांश छात्र-छात्राओं को निजी कालेज में सीट आवंटित हुई है। पर विद्यार्थी सरकारी कालेजों में प्रवेश लेने में दिलचस्पी दिखा रहे है। इसके लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग में आवेदन करने वाले है।

डीईटी ने सरकारी कालेज व विश्वविद्यालय के विभागों से संचालित एमबीए की सीटें 25 प्रतिशत बढ़ाई है। जबकि इस बार कई कालेजों को एमबीए की मान्यता मिल चुकी है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दायरे में आने वाले 50 कालेजों में एमबीए पाठ्यक्रम पढ़ाया जाने लगा है।

एमबीए-एमसीए का यह है शेड्यूल

दूसरा चरण

पंजीयन : 24 सितंबर से 1 अक्टूबर तक

आवेदन में सुधार : 2 से 3 अक्टूबर तक

च्वाइंस फीलिंग : 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक

मेरिट सूची : 6 अक्टूबर

सीट आवंटन : 11 अक्टूबर

फीस व दस्तावेज जमा : 11 से 18 अक्टूबर तक

सीएलसी पहला चरण

पंजीयन : 19 से 21 अक्टूबर

सूची जारी : 22 अक्टूबर

सीएलसी दूसरा चरण

पंजीयन : 23 से 25 अक्टूबर तक

सूची जारी : 25 अक्टूबर

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close