Indore Updates Live इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। अमरनाथ यात्रा के लिए इंदौर से जाने वाला पहला जत्था दोपहर को रवाना हुआ। इस दौरान इंदौर रेलवे स्टेशन पर हर हर महादेव, बोल बम, जय बाबा बर्फानी के नारे गूंज रहे थे। अमरनाथ यात्रियों को रवाना करने पहुंचे स्वजनों ने फूल मालाएं पहनाकर उनका अभिवादन किया और मंगल यात्रा की कामना की।

दो साल बाद हो रही अमरनाथ यात्रा

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बाद अमरनाथ यात्रा करीब 2 साल हो रही है। यात्रा पर आतंकी खतरे की आशंका के मद्देनजर अधिकारियों ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी संगठन लश्कर ने धमकी दी है। ऐसे में अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा के चलते श्रद्धालुओं को ले जाने वाले वाहनों पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग लगाए गए हैं।

निर्वाचन में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों ने किया मतदान

निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारी मतदान से वंचित न हो इसके लिए आयोग ने मतदान की सुविधा दी है। इसी के तहत 15 हजार से अधिक कर्मचारियों व अधिकारियों के मतदान की व्यवस्था होलकर साइंस कालेज में की गई, चार दिनों तक चलने वाले इस मतदान में पहले दिन पुलिस फोर्स, होमगार्ड, ड्राइवर, कंडक्टर व क्लीनर ने कर्तव्य प्रमाण पत्र के आधार पर मतदान किया। शासकीय कर्मचारियों ने डाक मतपत्र से दूसरे दिन भी मतदान किया।

जिले में नगरीय निकायों में निर्वाचन कार्यों में लगे कर्मियों को निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र के आधार पर मतपत्र से मतदान की विशेष सुविधा मुहैया कराई गई है। इस सुविधा के तहत मंगलवार से होलकर साइंस कालेज स्थित यशवंत हाल में मतदान प्रारंभ हुआ। मतदान के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारीवार 14 दल बनाए गए थे। एक जुलाई तक चलने वाले इस मतदान में पहले दिन पुलिस, होमगार्ड के अलावा ड्राइवर व क्लीनर ने मतदान किया। मतदान कार्य में लगे सभी सरकारी कर्मचारियों के अलावा निजी कर्मचारी जो फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी सहित अन्य कार्यों में लगे हैं उन्हें भी कर्तव्य प्रमाण पत्र के आधार पर मतदान का अधिकार दिया गया है।

मतदान के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए अंशुल खरे ने बताया कि महापौर, निगम पार्षद और नगर परिषद के पार्षदों के लिए मतदान की व्यवस्था की गई है, बुधवार से मतदान दल कर्मियों के अलावा सेक्टर अधिकारी अपने मत का प्रयोग करेंगे। मतदान के बाद यह सभी मतपेटियां निर्वाचन अधिकारी की निगरानी में स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी जो मतगणना के दिन निकलेगी।

एक हजार कर्मचारियों को दिया प्रशिक्षण

मतदान दलों के कर्मियों को निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षित करने का सिलसिला मंगलवार से प्रारंभ हुआ। पहले दिन एक हजार से अधिक मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। मतदान दलों में नियुक्त किए गए सभी अधिकारी कर्मचारी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से शामिल हो। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। आज प्रशिक्षण में अनुपस्थित 83 मतदान कर्मियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए जाएंगे।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close