इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Electric Smart Scooter Indore। भारत के पहले इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी ने इंदौर में कदम रख दिया है। एथर एनर्जी ने मंगलवार को इंदौर में इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच करते हुए शहर में अलग-अलग जगह चार्जिंग पॉइंट बनाने का एलान भी किया। आइआइटी के पूर्व छात्रों ने इस कंपनी की स्थापना की है और फ्लिपकार्ट के संस्थापक जैसे लोग इस कंपनी के निवेशक बने है। इंदौर में एबी रोड पर अपने नए रिटेल आउटलेट- एथर स्पेस की शुरुआत के साथ कंपनी ने कहा की एथर 450एक्स भारत का सबसे तेज और स्मार्ट स्कूटर है।

इस साल की शुरुआत में, एथर ने मुंबई, पुणे, हैदराबाद, कोच्चि, अहमदाबाद, नई दिल्ली, त्रिची, विशाखापत्तनम, जयपुर और कोझीकोड सहित कई शहरों में इस इलेक्ट्रिक व्हिकल को लांच किया था। कंपनी के बिजनेस चीफ रवनीत फोकेला के अनुसार एथर के पिछले कुछ वर्षों में, मध्य प्रदेश सरकार ने ईवी को अपनाने में तेजी लाने के लिए कई नीतियां बनाई हैं जैसे चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी देना, पहले 22,500 इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स के लिए वाहन पंजीकरण में छूट और नगर निगम संचालित पार्किंग स्थलों में सभी ईवी वाहनों को मुफ्त पार्किंग सुविधा। इन नीतियों से राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी आएगी, इसलिए इंदौर को चुना गया है। प्रदेश में यह पहला शहर है।

कंपनी ने छह फास्ट-चार्जिंग पॉइंट, एथर ग्रिड स्थापित किए हैं, जो भंवरकुआं, अन्नपूर्णा, रेसकोर्स रोड, नंदा नगर, राज मोहल्ला और एबी रोड पर हैं। सभी एथर ग्रिड स्थानों को रणनीतिक रूप से शहर के प्रमुख क्षेत्रों में उपलब्ध किया गया है ताकि पूरे इंदौर में ईवी मालिकों के लिए ये आसानी से उपलब्ध हो सके। एथर एनर्जी ने शहर में चार्जिंग नेटवर्क को मजबूती देने के लिए आठ-दस और चार्जिंग पॉइंट जोड़ने की योजना बनाई है। एथर एनर्जी ग्राहकों को उनके अपार्टमेंट और बिल्डिंग में घरेलू चार्जिंग सॉल्यूशंस स्थापित करने में भी मदद करती है। इंदौर में ऐसे स्कूटर की कीमत कीमत सवा लाख से डेढ़ लाख रुपये के बीच है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कैटेगरी में सबसे तेज चार्जिंग रेट है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4जी सिम कार्ड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है, जिससे राइडर्स टचस्क्रीन डैशबोर्ड से फोन कॉल कर सकते हैं और म्यूजिक चला सकते हैं। सात इंच टचस्क्रीन डैशबोर्ड में 16एम की कलर डेप्थ और एक स्नैपड्रैगन क्वाड-कोर प्रोसेसर है। एथर 450एक्स गूगल मैप नेविगेशन, ऑन-बोर्ड डायग्नोस्टिक्स और अन्य अनूठी विशेषताएं जैसे ओवर-द-एयर अपडेट, ऑटो इंडिकेटर ऑफ और गाइड-मी-होम लाइट देने के लिए एंड्रॉइड ओपन सोर्स का उपयोग करता है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local