इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Electricity company Indore। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी मालवा तथा निमाड़ के गांवों व कस्बाई क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था और अच्छी करने के लिए 33/11 केवी के नए उपकेंद्र (ग्रिड) तैयार कर रही है। तीन ग्रिड का निर्माण पूरा हो गया है, इनका लोकार्पण 27 सितंबर को दोपहर एक बजे को संभाग के झिरन्या जिला खरगोन से होगा। इसी तरह नौ नए ग्रिड के लिए भूमिपूजन भी होगा। सभी 12 ग्रिड की कुल लागत 32 करोड़ से ज्यादा है। लोकार्पण एवं भूमिपूजन के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर अतिथि रूप में मौजूद रहेंगे।

कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर के साथ शुक्रवार को ऊर्जा सचिव पोलोग्राउंड बिजली कंपनी मुख्यालय पर बैठक भी लेंगे। एमडी तोमर के अनुसार विभिन्न् जिलों के जनप्रतिनिधियों ने राज्य शासन से ग्रिड के निर्माण की मांग की थी। इसी मांग को ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर पूरा किया जा रहा है। इससे ग्रामों व कस्बाई क्षेत्र के निवासियों के साथ ही किसानों, लघु उद्योगों को पहले की तुलना में और अच्छी बिजली मिलेगी। वोल्टेज की समस्या भी पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

प्रबंध निदेशक तोमर ने बताया कि हाटपिपलिया क्षेत्र के पटाड़ी में 33/11 केवी के नए ग्रिड लागत 1.88 करोड़, सुवासरा के कचारिया ग्राम में दो करोड़ के नए ग्रिड, नीमच के भड़भड़िया में 1.19 करोड़ के नए ग्रिड का लोकार्पण 27 सितंबर को होगा। इसी तरह हरसूद के गुलई ग्राम में 5.39 करोड़ के, भगवानपुरा के सिरवेल में 5.22 करोड़ के, शुजालपुर के सखेदी मकोड़ी में 2.04 करोड़ के, आलीराजपुर के करजवानी में 2.85 करोड़ के नए ग्रिड के लिए भूमिपूजन होगा। इसी ग्रिड निर्माण क्रम में बड़नगर के आसवता में 2.11 करोड़ के , भगवानपुरा के मोहनपुरा में 2.36 करोड़ के महिदपुर से सगवाली में 2.01 करोड़ के, रतलाम के अमलेटा में 2.58 करोड़ के , कुक्षी के पड़ियाल में 2.38 करोड़ के नए 33/11 केवी के ग्रिड के लिए भूमिपूजन स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा। मुख्यमंत्री झिरन्या के मुख्य कार्यक्रम में एक ग्रिड का लोकार्पण करेंगे। प्रदेश के शेष ग्रिडों का लोकार्पण, भूमिपूजन मुख्यमंत्रीजी के साथ ही ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर द्वारा वर्चुअल रूप से किया जाएगा।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local