इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Electricity Company Indore। मालवा और निमाड़ के गांवों तथा कस्बाई क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था और अच्छी करने के लिए पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी 33/11 केवी के नए उपकेंद्र (ग्रिड) तैयार कर रही है। तीन ग्रिड का निर्माण पूरा हो गया है, इनका लोकार्पण अगले सप्ताह किया जाएगा। इसी तरह नौ नई ग्रिड के लिए भूमिपूजन भी होगा। सभी 12 ग्रिड की कुल लागत 32 करोड़ से ज्यादा है।

मध्यप्रदेश पश्चिम विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि विभिन्न जिलों के जनप्रतिनिधियों ने ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से ग्रिड के निर्माण की मांग की थी। इसी मांग को ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर पूरा किया जा रहा है। इससे ग्रामों व कस्बाई क्षेत्र के निवासियों के साथ ही किसानों, लघु उद्योगों को पहले की तुलना में और अच्छी बिजली मिलेगी। वोल्टेज की समस्या भी नहीं रहेगी। हाटपिपलिया क्षेत्र के पटाड़ी में 33/11 केवी के नए ग्रिड की लागत 1.88 करोड़, सुवासरा के कचारिया ग्राम में दो करोड़ की नए ग्रिड, नीमच के भड़भड़िया में 1.19 करोड़ की नए ग्रिड का लोकार्पण अगले सप्ताह होगा। इसी तरह हरसूद के गुलई ग्राम में 5.39 करोड़ के, भगवानपुरा के सिरवेल में 5.22 करोड़ के, शुजालपुर के सखेदी मकोड़ी में 2.04 करोड़ के, आलीराजपुर के करजवानी में 2.85 करोड़ की नई ग्रिड के लिए भूमिपूजन होगा।

इसी ग्रिड निर्माण क्रम में बड़नगर के आसवता में 2.11 करोड़ के, भगवानपुरा के मोहनपुरा में 2.36 करोड़ के महिदपुर से सगवाली में 2.01 करोड़ के, रतलाम के अमलेटा में 2.58 करोड़ के, कुक्षी के पड़ियाल में 2.38 करोड़ के नए 33/11 केवी के ग्रिड के लिए भूमिपूजन स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local