इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), IIM Indore News। भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) इंदौर में एक्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (इपीजीसीपीएम) की पहली बैच की शुरुआत रविवार को हुई। उद्घाटन समारोह ऑनलाइन आयोजित किया गया। कार्यक्रम में आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय, प्रो. राजहंस मिश्रा और टाइम्स प्रोफेशनल लर्निंग के चेयरपर्सन और सीइओ अनीश श्रीकृष्ण उपस्थिति में हुआ।

इपीजीसीपीएम कोर्स में 54 प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। प्रो. राजहंस मिश्रा ने कोर्स की जानकारी दी। प्रो. राय ने कहा कि प्रतिभागी न केवल कक्षा बल्कि कक्षा के बाहर भी अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए प्रयास कर सकते हैं। इसके लिए उदे्श्य, जुनून और दृढ़ता का होना जरूरी है। उन्होंने प्रतिभागियों को कहा कि हमें अपने उदे्श्य को प्राप्त करने के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करे। एक बार जब हम उद्देश्य का पता लगा लेते हैं तो हमें उसे पूर्ण करने का जुनून भी महसूस होना चाहिए। हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हम अपनी पहचान अपने जुनून से प्राप्त करते हैं न कि उस पदनाम या पद से जिस पर हम कार्यरत हैं। हमें हमारे व्यवहार में दृढ़ता के साथ अनुकूलता लानी होगी। जो हमें कड़ी मेहनत करने के साथ ही हमारे उद्देश्य प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध रखे। अनीश श्रीकृष्ण ने कहा कि प्रबंधकों का सबसे महत्वपूर्ण कौशल अस्पष्टता से निपटने की क्षमता है।

प्रबंधन शिक्षा व्यक्ति के निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाती है। जीवन में अनुशासन लाती है और चुनौतियों के लिए तैयार करती है। इपीजीसीपीएम कोर्स की अवधि एक साल की है और इसकी कक्षाएं ऑनलाइन होगी। कार्यक्रम विशेष रूप से उन कार्यकारी अधिकारियों और उद्यमियों के लिए डिजाइन किया गया है जो प्रबंधन में अपना कौशल सुधारना चाहते हैं।

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस