Indore Weather Update: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में पिछले पांच दिन से तापमान 42 डिग्री से अधिक बना हुआ है। वहीं विगत दो दिन से पारा 43 को पार कर गया है। शनिवार सुबह से सूरज की तपिश के कारण सुबह 8.30 बजे पारा 32 डिग्री तक पहुंचा गया और तेज धूप ने लोगों को परेशान किया। मौसम विभाग के आंकलन के मुताबिक शनिवार को भी पारा 43 डिग्री तक पहुंचने की संभवना जताई जा रही है।

शुक्रवार को शहर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को तापमान में मामूली गिरावट दिखाई दी। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 26.9 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में उत्तर पश्चिमी हवाएं औसतन 15 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। सुबह 10.30 बजे हवाएं अधिकतम 22 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। शाम चार बजे बाद शहर में बादल छाए और विजय नगर क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हुई। इंदौर में शनिवार को भी तापमान में 43 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक अभी तक आंध्र प्रदेश के ऊपर जो कम दबाव का क्षेत्र था वो खत्म हो चुका है। शनिवार से हवाओं का रुख पश्चिमी होगा। 15 मई की रात से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और हवाओं का रुख उत्तर पश्चिमी हाेने से तापमान में कमी आएगी। असानी चक्रवात के शुक्रवार को असर के कारण ही देवास के ऊपर व इंदौर में बादल बने और इंदौर में हल्की बूंदाबांदी हुई। पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण 16 मई से तापमान मे कमी आएगी ओर 18 मई तक तापमान 41 डिग्री के आसपास रहेगा। इसके बाद 19 से 26 मई तक तक इंदौर में आखिरी बार तेज गर्मी का दौर दिखाई देगा। इंदौर में मई माह के अंत तक लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

15 जून तक इंदौर में दस्तक देगा मानसून

इस बार दक्षिणी पश्चिमी मानसून के अपने तय समय से चार दिन पहले केरल पहुंचने की संभावना है। ऐसे में इस वर्ष इंदौर में मानसून पहुंचने की तय तारीख 17-18 जून के पहले 15 जून तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इंदौर इंदौर में में बारिश सामान्य होगी। भारी वर्षा वाले दिनों की संख्या कम रहेगी है और हर दिन थोड़ी-थोड़ी बारिश होती रहेगी।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local