इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Heart Disease Camp Indore । विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में 26 सितंबर को लायंस क्लब आफ इंदौर महानगर द्वारा नि:शुल्क हृदय रोग परीक्षण शिविर का आयोजन महालक्ष्मी नगर में किया जाएगा। कालोनी के आर सेक्टर में पायोनियर कालेज में सुबह 8 से 12 बजे तक इस शिविर में आने वाले लोगों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।

हृदय रोग विशेषज्ञ डा. अल्केशन जैन के मुताबिक लायंस क्लब द्वरा पिछले 12 वर्ष से लगातार हृदय रोग दिवस के आसपास 300 से 400 लोगों का नि:शुल्क स्वास्थ परीक्षण किया जाता है, इस वर्ष भी इतनी संख्या में लोगों का स्वास्थ परीक्षण किया जाएगा। महालक्ष्मी नगर रहवासी संघ के सहयोग से आयोजित इस शिविर में लोगों को हृदय रोग और उसके उपचार से जुड़ी जानकारी के बारे में जानकारी दी जाएगी। हृदय रोग परीक्षण शिविर में फ्री हेल्थ चेकअप के अंतर्गत लोगों का ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर की जांच की जाएगी।

इसके अलावा यहां एक पोस्टर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस शिविर में आने वाले लोगों को सीपीआर का प्रशिक्षण के माध्यम से बताया जाएगा कि यदि किसी को हार्ट अटैक आए तो उस दौरान मरीज को सीपीआर के माध्यम से प्राथमिक उपचार कैसे दिया जाए। शिविर में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लोगों को यदि हृदय से संबंधित किसी बड़ी जांच की आवश्यकता लगती है, तो उन्हें निजी अस्पताल में उपचार की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। डा. जैन के मुताबिक इस शिविर में जांच करवाने के लिए आने वाले खाली पेट (बिना चाय, काफी, दूध व नाश्ता) किए आए। शिविर में कोविड गाइडलाइन का भी पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local