VIP Number Auction इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। गाड़ियों के लिए वीआइपी नंबर के शौकीनों के लिए वीआइपी नंबर की नीलामी आज से फिर शुरू हो रही हैं। अगले सात दिनों तक लोग इंदौर में उपलब्ध 44 हजार नंबरों में से अपनी पसंद के नंबर खरीद सकेंगे। हालांकि इस बार कोई नई सीरीज नहीं आने से बोली को ज्यादा प्रतिसाद नहीं मिलेगा। नए नंबरों की सीरीज अगले माह आएगी। जब 100 से अधिक नंबर बिकेंगे।

इंदौर में वीआइपी नंबर प्रदेश में सबसे अधिक कीमत पर बिकते हैं। परिवहन विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में वीआइपी नंबरों के शौकीन के लिए हर माह में दो बार वीआइपी नंबर की ऑनलाइन नीलामी आयोजित की जाती है। इसमें माह की एक से लेकर सात तारीख और 15 से लेकर 21 तारीख तक वीआइपी नंबरों की नीलामी होती है। इसमें आवेदक नंबर की आधार राशि भरकर शामिल होता है, एक ही दावेदार होने पर उसे आधार कीमत में ही नंबर मिल जाता है, लेकिन एक से अधिक दावेदार होने पर दोनों बोली लगाते हैं। अधिकतम बोली लगाने वाले को विजेता घोषित किया जाता है।

आवेदक को विजेता घोषित होने के बाद अगले सात दिनों में आधार कीमत से अतिरिक्त राशि को जमा कराना होता है। इसके बाद परिवहन विभाग उन्हें एक अधिकार पत्र जारी करता है। अधिकारियों ने बताया कि जुलाई माह की पहली बोली शुक्रवार से शुरू हो गई है। गौरतलब है कि इंदौर आरटीओ में सबसे अधिक 45000 नंबर खाली पड़े हुए हैं। नई सीरीज आने पर लोग कुछ नंबर ले लेते हैं, बाकी नंबर ऐसे ही खाली पड़े रहते हैं। इससे खाली नंबरों की संख्या बढ़ रही है। परिवहन विभाग ने इन नंबरों को बिना बोली के बेचने के लिए नोटिफिकेशन भी किया है, लेकिन अभी केन्द्र सरकार के वाहन सर्वर पर पंजीयन शुरू नहीं होने से इसे लागू नहीं किया जा सका है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close