इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Furniture Cluster Indore। अब शहर के फर्निचर निर्माता एक ही जगह अपना कारखाना लगाकर काम कर सकेंगे। उनके लिए बेटमा में करीब 180 एकड़ क्षेत्र में फर्निचर क्लस्टर की योजना बनाई गई है। पहले चरण में करीब 100 एकड़ क्षेत्र को विकसित कर फर्निचर निर्माताओं को जगह उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही राऊ और रंगवासा में करीब 20 एकड़ क्षेत्र में खिलौना क्लस्टर बनाया जाएगा। शासन-प्रशासन की ओर से जल्द ही जमीन उद्योग विभाग को हस्तांतरित की जाएगी।

बेटमा में फर्निचर क्लस्टर के विकास के लिए स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) का गठन किया जाएगा। एसपीवी के जरिए न केवल यहां क्लस्टर की डीपीआर बनेगी, बल्कि विकास के बाद यहां का रखरखाव भी एसपीवी के जरिए ही होगा। एसपीवी में उद्यमियों और अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। जमीन हस्तांतरण और सीमांकन आदि प्रक्रिया को लेकर शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय में सांसद शंकर लालवानी और कलेक्टर मनीषसिंह ने फर्निचर निर्माता और टॉयज मैन्यूफेक्चरिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में एसडीएम रविकुमार सिंह, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, एसोसिएशन आफ फर्निचर मैन्यूफेक्चरर्स एंड ट्रेडर्स इंदौर की ओर से अध्यक्ष विनोद बाफना, सचिव हरीश नागर, खिलौना निर्माताओं की ओर से एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम रामचंदानी, कंसल्टेंट संतोष मुछाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि फर्निचर और खिलौना क्लस्टर को जमीन उपलब्ध कराने के लिए शासन की ओर से भी अनुमति मिल चुकी है। इस संबंध में हाल ही में सांसद की अगुआई में खिलौना निर्माता मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से भोपाल में मिले थे।

सांसद ने कहा कि दोनों क्लस्टर के लिए जल्द से जल्द जमीन उपलब्ध कराई जाए ताकि निर्माता अपना काम शुरू कर सकें। अधिकारियों ने बताया कि आठ-दस दिन में जमीन की रिपोर्ट तैयार कर उद्योग विभाग को दे दी जाएगी। दरअसल, राऊ और रंगवासा में खिलौना क्लस्टर के लिए चिन्हित जमीन पहले सूचना प्रौद्योगिकी आइटी विभाग को दी गई थी, लेकिन आइटी इंडस्ट्री कहीं और चले जाने से उद्योग विभाग के पास यह जमीन खाली है। इसलिए खिलौना क्लस्टर के लिए जमीन हस्तांतरण और विकास की लंबी प्रक्रिया नहीं करना पड़ेगी।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags