Gold and Silver Price in Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को इंदौर हाजर में चांदी में 650 रुपये और सोने में 125 रुपये की नरमी आई थी। महीनेभर से कीमती धातुओं के दाम एक सीमित दायरे में ही बने हुए हैं। निवेशकों की निगाह बुलियन मार्केट पर है। नए सप्ताह के कारोबार को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि वैश्विक स्तर पर महंगाई की चिंता फिर से कीमती धातुओं पर दबाव बनाती दिख रही है। दरअसल अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा बड़ी ब्याज दर बढ़ोतरी की सम्भावना जताई गई है। इससे चांदी पर दबाव बना हुआ है। पिछले सप्ताह फेड प्रमुख जेरोम पावेल ने कहा कि केंद्रीय बैंक की मुद्रास्फीति पर लड़ाई "बिना शर्त" है और इसको नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। फेड प्रमुख ने यह भी कह दिया है कि 1 प्रतिशत ब्याज दर वृद्धि की संभावना पर भी विचार करेंगे।

आमतौर पर सोने-चांदी को महंगाई के खिलाफ हथियार माना जाता है लेकिन जिस तरह से अमेरिकी फेड महंगाई से मोर्चा लेने की तैयारी में है, उससे सोना-चांदी का उछाल रुकता दिख रहा है। अमेरिकी डालर स्थिर बना हुआ है, और उम्मीदें अब जुलाई में 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी की ओर झुकी हुई हैं। बढ़ती मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से दुनियाभर में सख्त केंद्रीय बैंक नीतियों के प्रभाव से निवेशक सतर्क है। सोने के भाव 51300 रुपये से लेकर 50100 रुपये प्रति दस ग्राम के सीमित दायरे में बने हुए है। जबकि औद्योगिक धातुओं में बिकवाली का दबाव रहने के कारण चांदी में भी बिकवाली का दबाव बढ़ गया है।

बढ़ती ब्याज दरों ने भी बढ़ाई चिंता - तेजी से बढ़ती हुई ब्याज दरों में वृद्धि आर्थिक मंदी की चिंताओं को बढ़ा रही है जिससे दुनियाभर के शेयर बाजारों में दबाव बना हुआ है। निवेशक सुरक्षित निवेश के अन्य विकल्प जैसे डालर की ओर रुख कर रहे हैं। पिछले सप्ताह अमेरिका, यूरोप और जापान से जारी फ़्लैश मैन्युफैक्चरिंग के आंकड़े अनुमान से कमजोर रहे जो आर्थिक मंदी का संकेत देते है। स्वास्तिक इंवेस्टमार्ट के एनालिस्ट नृपेंद्र यादव कहते हैं कि तकनीकी विश्लेषण के आधार पर नया सप्ताह भी बीते कारोबारी सप्ताह से अलग नहीं होगा। अगस्त वायदा सोने की कीमतों में 50000 रुपये पर सपोर्ट है और 51500 रुपये पर प्रतिरोध है। जुलाई वायदा चांदी में 58000 रुपये पर सपोर्ट और 62000 रुपये पर प्रतिरोध है। यानी फिलहाल इस सप्ताह सोना हाजर 51000 से 52000 के दायरे में बना रहेगा। सोना 51000 से नीचे जाता है तो निवेश का मौका है। चांदी भी 61000 से 62000 के घर में हाजर में कैद दिख रही है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close