Gold and Silver Price in MP: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कीमती धातुओं में पिछले सप्ताह भी तेजी कायम रही और घरेलू वायदा सोने के भाव 54200 रुपये प्रति दस ग्राम, जबकि चांदी के भाव 67200 रुपये प्रति किलो के स्तरों पर पहुंच गए। डालर में पिछले सप्ताह एक प्रतिशत की तेजी रही और इसके भाव 82.45 रुपये रहे। वैश्विक अनिश्चितताओं के कारण कामेक्स वायदा में सोने और चांदी में मजबूती रही, जबकि डालर, जो सोने के विपरीत दिशा में चलता है, में दबाव बना हुआ है।

इस सप्ताह प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से जारी होने वाले आंकड़े कीमती धातुओं के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे, जिससे बुलियन की कीमतें सकारात्मक दायरे में बनी हुई है। निवेशकों की नजरें इस सप्ताह फेड की बैठक पर रहेंगी जिससे कीमती धातुओं के भाव में नई दिशा देखने को मिल सकती है। हालांकि, इस सप्ताह दुनियाभर में जोखिम की भावना थोड़ी बढ़ गई है, क्योंकि चीन ने अपने सख्त कोविड लाकडाउन उपायों में काफी ढील दी है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अब तेज गति से बढ़ सकती है, लेकिन दुनिया में सख्त मौद्रिक नीति चीन की अर्थव्यवस्था के लिए चुनौती होगी। चीन द्वारा पिछले सप्ताह 2019 के बाद पहली बार रिजर्व के लिए 32 टन सोना ख़रीदा गया है। चीन से पहले भारत, कजाकिस्तान, तुर्की और क़तर की केंद्रीय बैंक सोने की खरीद बढ़ा चुके हैं। बढ़ती मुद्रास्फीति और सख्त मौद्रिक नीति के बीच प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने के रिज़र्व में बढ़ोतरी से कीमती धातुओं में तेजी बरकरार रह सकती है।

तकनीकी विश्लेषण : स्वास्तिक इंवेस्टमार्ट के एनालिस्ट नृपेंद्र यादव के अनुसार, इस सप्ताह कीमती धातुओं में तेजी बने रहने की संभावना है। सोने में सपोर्ट 53700 रुपये पर है और रेजिस्टेंस 55100 रुपये पर है। चांदी में सपोर्ट 66000 रुपये पर है और रेजिस्टेंस 69000 रुपये पर है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close