Ranji Trophy 2022 इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मध्य प्रदेश की क्रिकेट टीम ने रणजी ट्राफी के इतिहास में पहली बार खिताब जीता है। मध्य प्रदेश क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) इसे सफलता का भव्य जश्न मनाने की तैयारी में है। इसके लिए नौ जुलाई को शहर के बड़े होटल में समारोह आयोजित किया जाएगा। इसमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शिरकत करेंगे।

मध्य प्रदेश की रणजी ट्राफी टीम ने फाइनल में मुंबई जैसी मजबूत टीम को करारी शिकस्त दी थी। यह मुकाबला बेंगलुरू में खेला गया था, जहां पिछली बार 23 साल पहले मप्र टीम ने फाइनल खेला था और हार का सामना किया था। एमपीसीए द्वारा होने वाले आयोजन में मप्र रणजी टीम के साथ ही प्रदेश की अन्य टीमों को भी सम्मानित किया जाएगा। इनमें महिला अंडर-19 टीम भी शामिल है, जिसने बीसीसीआइ के टूर्नामेंट में उपविजेता होने का गौरव हासिल किया था। इसके अलावा विभिन्न् संभागीय टूर्नामेंट में सफल टीमें भी सम्मानित होंगी।

एमपीसीए टीमों का सम्मान समारोह हर साल करता है, लेकिन इस बार इसे भव्यता देने की तैयारी है। इसके तहत शहर के सभी खेल संगठनों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इनके अलावा शहर के सभी गणमान्य लोग भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इनमें बड़े उद्योगपति, समाजसेवी, कलाकार और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हैं। एमपीसीए के पदाधिकारी इसकी सूची तैयार करने में जुटे हैं।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआइ ने रणजी टीम का दो करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है जबकि इतनी ही राशि एमपीसीए भी देगा। फिलहाल खिलाड़ियों को कार्यक्रम में यह राशि नहीं मिलेगी क्योंकि इसके लिए लंबा हिसाब-किताब करना होता है। कार्यक्रम में प्रतीकात्मक चेक सौंपा जाता है जबकि राशि खिलाड़ियों के बैंक अकाउंट में आती है।

ऐतिहासिक उपलब्धि है

एमपीसीए रणजी टीम की सफलता का जश्न मनाने जा रहा है। यह ऐतिहासिक उपलब्धि है। नौ जुलाई को होटल शेरेटन में होने वाले कार्यक्रम में सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि शहर के सभी खेल संगठनों को आमंत्रित किया जाएगा। अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद होंगे।

-संजीव राय (सचिव, मप्र क्रिकेट संगठन)

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close