इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), GST Portal। जीएसटी का पोर्टल बीते चार दिनों से ठप पड़ा है। रिटर्न फॉर्म जमा करने के लिए व्यापारियों के साथ सीए और वकील परेशान हो रहे हैं। जीएसटी के सितंबर माह का मासिक रिटर्न फॉर्म-3बी जमा करने की आखिरी तारीख 22 को समाप्त हो जाएगी। कमर्शियल टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष यशवंत लोभाने के मुताबिक हर महीने पोर्टल की परेशानी आम है, लेकिन इस माह तो स्थिति बदतर हो गई है। चार दिन से रिटर्न ही जमा नहीं हो रहे। व्यापारी सीए-वकील और कर सलाहकारों से मदद मांग रहे हैं। हमारे हाथ में कुछ है नहीं।

मध्य प्रदेश टैक्स लॉ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्विन लखोटिया के मुताबिक सितंबर माह में रिटर्न दाखिल करने के लिए 5 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए अंतिम तिथि 20 अक्टूबर थी। 5 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए रिटर्न की आखिरी तारीख 22 अक्टूबर है। यानी आधे व्यापारियों की तारीख बीत चुकी है। शेष की भी निकलनी तय है। सिर्फ मप्र में ही अब तक 1 लाख से ज्यादा रिटर्न पेश होने शेष हैं। रिटर्न चुकने के साथ व्यापारियों के हाथ से सालभर की इनपुट टैक्स क्रेडिट क्लेम करने और सुधार करने का मौका भी निकल जाएगा।

तारीख बढ़ाना ही विकल्प

टैक्स लॉ बार एसोसिएशन और कमर्शियल टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन के मुताबिक जीएसटी में रिटर्न ऑनलाइन ही दाखिल होना है। जीएसटी काउंसिल अब तक पोर्टल की क्षमता नहीं बढ़ा सकी है। एक समय में सिर्फ डेढ़ लाख लोग ही पोर्टल पर लॉगइन हो पाते हैं। देश में करोड़ों व्यापारी एक साथ रिटर्न दाखिल करते हैं। नतीजतन पोर्टल ठप पड़ जाता है। आखिरी तारीख पर पोर्टल चल भी जाए तो भी संभव नहीं है कि चूके हुए सभी व्यापारी एक साथ रिटर्न दाखिल कर सकें। ऐसे में अब जीएसटी काउंसिल को रिटर्न जमा करने की तारीखों को आगे बढ़ाना चाहिए। एसोसिएशन इस बारे में व्यापारियों की ओर से मांग पत्र व ज्ञापन राज्य कर विभाग के साथ जीएसटी काउंसिल को भेज रही है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस