Indore Health Camp: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत इंदौर में आयोजित जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेला शुक्रवार को भी जारी है।

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने आम नागरिकों से अपील की है कि वे इस स्वास्थ्य मेले का लाभ लें। आयोजन में डिजिटल कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। मेले का आयोजन नेहरू स्टेडियम में किया जा रहा है। दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ गुरुवार को हुआ था।

मेले में मेडिसिन, शल्य चिकित्सा, स्त्री रोग प्रसूति, शिशु रोग, हड्डी रोग, नेत्र रोग, तपेदिक, परिवार कल्याण परामर्श आदि के स्टाल लगाए गए हैं। इसके अलावा आयुष चिकित्सा एवं औषधी वितरण के काउंटर भी हैं। मेले में टीकाकरण भी िकिया जा रहा है। गुरुवार को मेले में करीब डेढ हजार लोगों ने जांच करवाई थी। मेले में शासकीय मेडिकल कालेज के अलावा कई निजी अस्पताल और मेडिकल कालेज भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसके पहले विकासखंड स्तर पर इस तरह के मेले आयोजित किए गए थे। वहां से रेफर किए गए मरीजों को जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले में विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

इस मेले में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के साथ-साथ आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान पत्र भी बनाए जा रहे हैं। बीमारी की प्रारंभिक स्तर पर पहचान के साथ ही मरीजों को दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं। शुक्रवार को मेला अपरान्ह 4 बजे तक रहेगा।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलना चाहिए लाभ

मेले का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुंचाना है। हमने अपील की है कि आम नागरिक इस मेले में पहुंचकर अपना विशिष्ठ स्वास्थ्य पहचान पत्र बनवाएं। इस कार्ड में मरीज की चिकित्सा संबंधी जानकारी सहेजी जाएगी। एक क्लिक पर पता चल जाएगा कि मरीज को कब और कहां भर्ती किया गया था। उसे कब और क्या इलाज दिया गया था। उसे क्या बीमारी थी।

- डा. बीएस सैत्या, सीएमएचओ इंदौर

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close