Health Tips : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बरसात के दिनों में सेहत का ध्यान रखना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इस मौसम में संग्रमण और रोग होने की आशंका बढ़ जाती है। पेट और श्वसन संबंधित रोग के अलावा त्वचा व बालों में भी संक्रमण हो सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट सीमा सोनी के अनुसार बच्चों का इस मौसम में ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। बच्चों को सिखाएं कि वे नाखून समय-समय पर काटें और नाखून को साफ ही रखें। उसमें मैल जमा न होने दें। हाथ-पैर साफ रखें और ब्रश भी दिन में दो बार कराएं।

बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं। इस मौसम में मच्छर, कीड़े आदि बहुत हो जाते हैं, इसलिए बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएं जिससे उनके शरीर का अधिकांश भाग ढंका रहे। ध्यान रखें कि बच्चों के कपड़े साफ और सूखे हों। कपड़े गीले होने से उन्हें न केवल ठंड लग सकती है बल्कि त्वचा संबंधित समस्या भी हो सकती है। उन्हें इस मौसम के फल, सब्जी पर्याप्त मात्रा में खिलाएं और दूध भी नियमित दें। अक्सर बच्चों को पानी पीना याद नहीं रहता और उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए ध्यान रखें कि उनके शरीर में पानी की कमी न हो।

बच्चों के बालों का रखें विशेष ध्यान - बरसात के मौसम में बालों का ध्यान रखना और भी जरूरी व मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर यदि बाल घने, लंबे और घुंघराले हों तब मुशि्कल और भी बढ़ जाती है। मौसम में नमी होने की वजह से घुंघराले बाल ज्यादा जल्दी गंदे होते हैं। सिर धोने के बाद बालों को जल्द से जल्द सुखाएं। बालों में एंटी आक्सीडेंटीव क्रीम, कंडीशनर व सीरम लगाना न भूलें। घुंघराले बालों को बरसात के मौसम में सुरक्षित रखने का यह सबसे आसान तरीका है। इससे बाल रूखे भी नहीं होते। बच्चों को नहलाने के लिए ऐसे साबुन का उपयोग करें जो बहुत सख्त नहीं हो और उसमें माश्चराइजर की मात्रा पर्याप्त हो। उनके साबुन में बहुत ज्यादा खुशबू, रसायन, रंग आदि अधिक न हो। बच्चों का शैंपू भी इसी तरह का चुनें।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close