इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सरकारी अस्पतालों के बारे में आम धारणा है कि सामान्यत: वहां इलाज की समूचित व्यवस्था नहीं होती। अव्यवस्थाएं और सरकारी अस्पतालों का चोली-दामन का साथ होता है लेकिन सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल इस धारणा को तोड़ रहा है। एंजियोप्लास्टी, एंजियोग्राफी, पेसमेकर, प्लास्टिक सर्जरी जैसे महंगे इलाज इस अस्पताल की वजह से गरीब मरीजों के लिए सहज हो गए हैं। अस्पताल में आयुष्मान कार्डधारकों के लिए इलाज पूरी तरह से निश्शुल्क हैं तो अन्य लोगों को भी ये सुविधाएं न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराई जा रही है।

यह बात सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के प्रभारी डा.एडी भटनागर ने नईदुनिया के साप्ताहिक आयोजन हेलो डाक्टर में पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए कही। उन्होंने बताया कि अस्पताल में किडनी, ह्रदय, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी आदि के विशेषज्ञ एक ही छत के नीचे आसानी से उपलब्ध हैं। अस्पताल में जल्दी ही बायपास सर्जरी भी होने लगेगी।

ये सुविधाएं उपलब्ध हैं सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में

ह्रदय रोगियों के लिए - एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेसर लगाने की सुविधा

किडनी के रोगियों के लिए - फैक्चुला बनाने की सुविधा, डायलिसीस, किडनी की बायप्सी

यूरोलाजी में - कैंसर का इलाज, पथरी के आपरेशन, दूरबीन से सर्जरी

न्यूरोलाजी में - ब्रेन ट्यूमर का आपरेशन, ब्रेन की एंजियोग्राफी, ब्रेन की नसों की जांच की अत्याधुनिक व्यवस्था

अन्य सुविधाओं में - प्लास्टिक सर्जरी, कटे-फटे होंठ, कटे अंगों को जोड़ने की सर्जरी, एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड

बहुत जल्दी मिलेगी ये सुविधाएं

-जल्द ही सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में लीवर सर्जरी होेने लगेगी

-सीटी स्कैन और एमआरआइ की सुविधा भी शुरू होने वाली है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

सवाल-जवाब

सवाल - सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में क्या सुविधाएं हैं। क्या मध्यमवर्गीय व्यक्ति इनका लाभ ले सकता है। -सुभाष केपी श्रीवास्तव

जवाब - सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में सुविधाएं लगातार बढ़ाई जा रही हैं। एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी सहित कई प्रक्रियाएं शुरू की जा चुकी हैं। कई बार ऐसा होता है कि मरीज की स्थिति ऐसी नहीं होती कि तुरंत आपरेशन किया जाए। ऐसे मामलों में हम मरीज की स्थिति सामान्य होने तक इंतजार करते हैं। सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में डायलिसिस भी किया जा रहा है। आयुष्मान कार्डधारकों के लिए सुविधाएं पूरी तरह से मुफ्त हैं तो अन्य लोगों को भी न्यूनतम दरों पर सुविधाएं मिल रही हैं।

सवाल - मेरे पिता का क्रेटेनिन 9 है। क्या सुपर स्पेशिएलिटी में उनका इलाज हो सकता है। -रवि शुक्ला इंदौर

जवाब - सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में इलाज का इंतजाम हैं। आप तुरंत पिताजी को लेकर सुबह 10 बजे अस्पताल पहुंच जाएं। वहां विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम तैनात है।

सवाल - जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है क्या वे भी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं। -अनिलजी इंदौर

जवाब - बिलकुल करवा सकते हैं। जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क देना होते हैं। हालांकि ये शुल्क निजी अस्पतालों के मुकाबले बहुत कम होते हैं। ऐसा भी नहीं कि हर जांच के पैसे देना होंगे। कई जांचें मुफ्त हैं। पलंग और कमरे का खर्च भी अलग से नहीं लगता। आप इसी से समझ सकते हैं कि अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा सिर्फ 250 रुपये में उपलब्ध है।

सवाल - मेरे बेटे की किडनी पर गठान है। क्या सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में सर्जरी हो सकती है। -राजकुमार सेन

जवाब - इलाज हो सकता है। आप बता रहे हैं कि गठान तीन साल से है। आप सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में जांच करवा लें ताकि किसी तरह की जटिलता से पहले ही उसका पता लगाया जा सके।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close