इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, High Court Indore। सांसदों, विधायकों की पेंशन को लेकर हाई कोर्ट अगले सप्ताह सुनवाई करेगी। बुधवार को इस मामले में बहस होना थी लेकिन टल गई। याचिकाकर्ता ने कोर्ट से कहा कि वे इस मामले में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नहीं बल्कि समक्ष उपस्थित होकर तर्क रखना चाहते हैं। अगले सप्ताह से आमने-सामने की सुनवाई शुरू हो रही है। इस पर कोर्ट ने सुनवाई एक सप्ताह आगे बढ़ा दी।

हाई कोर्ट में यह जनहित याचिका एडवोकेट पूर्वा जैन ने दायर की है। वे ही याचिकाकर्ता भी हैं। याचिका में कहा है कि सांसदों और विधायकों के वेतनमान व पेंशन का भुगतान आम आदमी से वसूले गए टैक्स से होता है। फिलहाल जो व्यवस्था है उसके मुताबिक अलग-अलग समय में विधायक और सांसद रहे व्यक्ति को अलग-अलग पेंशन दी जाती है। इस तरह से जनता के पैसों का दुरुपयोग हो रहा है। एक ही व्यक्ति एक से ज्यादा पेंशन प्राप्त कर रहा है। याचिका में मांग की गई है कि सिर्फ उन्हीं विधायक या सांसदों को पेंशन की पात्रता होना चाहिए जिन्होंने न्यूनतम पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है।

वर्तमान में जो व्यवस्था है उसके हिसाब से एक दिन के लिए सांसद या विधायक चुने जाने पर भी पेंशन की पात्रता आ जाती है। यह सही नहीं है। याचिका में मांग की गई है कि अलग-अलग पेंशन की व्यवस्था को बदला जाए और एक व्यक्ति को एक ही पेंशन के लिए पात्र माना जाए। कोर्ट अब मामले में नौ अगस्त को सुनवाई करेगी।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local