इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Higher Education Department Indore News। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते आगे बढ़ी यूजी-पीजी कोर्स की ओपन बुक परीक्षा अब जून में होगी। कई विद्यार्थी अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने इन विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म जमा करने को लेकर एक और मौका दिया है। 30 मई तक आवेदन की तारीख बढ़ाई गई है। विभाग ने सारे विश्वविद्यालय को लेट फीस माफ करने के निर्देश दिए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठ सके। उधर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय(डीएवीवी) जून के दूसरे-तीसरे सप्ताह में परीक्षा करवा सकता है। हालांकि तैयारियां शुरू हो चुकी है।

बीए, बीकाम, बीएससी फाइनल ईयर और एमए, एमकाम व एमएससी फाइनल सेमेस्टर की आफलाइन परीक्षाएं अप्रैल में होना थी लेकिन तेजी से फैल रहे संक्रमण को लेकर विभाग ने परीक्षा आगे बढ़ा दी।

विभाग के निर्देश पर विश्वविद्यालय ने ओपन बुक पध्दति से परीक्षा करवाना तय किया है। मई के पहले सप्ताह में जारी गाइडलाइन के मुताबिक जून में इन कोर्स की परीक्षा करवाना है। बुधवार को विभाग ने परीक्षा फार्म को लेकर आदेश दिए है, जिसमें 30 मई तक सभी विश्वविद्यालय को आवेदन की तारीख बढ़ाने पर जोर दिया है। यहां तक विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की तरफ से लेट फीस में छूट दी जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक ज्यादातर जिलों में अभी जनता कर्फ्यू लगा है। इस वजह से विद्यार्थी विश्वविद्यालय में सीधे जाकर फार्म जमा नहीं कर सकते हैं। साथ ही विशेष अनुमति के लिए विद्यार्थी विश्वविद्यालय नहीं जा सकते हैं। इसलिए विभाग ने लेट फीस माफ करने के निर्देश दिए है। डीएवीवी के अधिकारियों के मुताबिक फाइनल ईयर की परीक्षा को लेकर 90 फीसद विद्यार्थी पहले ही आवेदन कर चुके हैं। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी का कहना है कि जल्द ही परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा। वैसे जून के दूसरे और तीसरे सप्ताह में ओपन बुक से परीक्षा करवाएंगे। 30 जुलाई तक परिणाम घोषित किया जा सकेगा।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags