Hindi Diwas 2020 Special : युवराज गुप्ता, बुरहानपुर (नईदुनिया)। राष्ट्रभाषा हिंदी को लेकर जहां हिंदी भाषी विविध प्रयास कर रहे हैं, वहीं गैर हिंदी भाषी लोग भी हिंदी को बढ़ावा देने का पुरजोर प्रयास कर रहे हैं। राष्ट्रभाषा के लेखन, उच्चारण व संबोधन में शुद्ध हिंदी का प्रयोग निरंतर हो, ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। बुरहानपुर में वर्षों से सेवाएं दे रहे चीनी मूल के चिकित्सक जेएस शू एवं डॉ. कोशी शू भी हिंदी के अच्छे विद्वान हैं। पति-पत्नी की शिक्षा भी भारत में ही हुई। बुरहानपुर में ही पढ़ाई की और चिकित्सक बनने के बाद यहीं सेवाएं दे रहे हैं। साथ ही हिंदी को बढ़ावा भी दे रहे हैं।

वे अंचल से क्लीनिक पर आने वाले मरीजों से हिंदी में बातचीत करते हैं और उनके मर्ज के इलाज के साथ ही आमजन की हिंदी में कोई त्रुटि हो, तो उसे भी वे सुधार देते हैं। डॉ. शू के अनुसार उनके दादा चीन से यहां पर आए और यहीं बस गए थे। वर्ष 1937 में उनके दादा भी यहां चिकित्सक थे। आज वे भी इसी पेशे से जुड़े हैं। हिंदी के प्रति विशेष प्रेम होने से क्लीनिक पर आने वाले मरीजों व आमजन से वे हिंदी में ही वार्तालाप करते हैं। उनका कहना है कि हिंदी बोलने में अपनेपन की अनुभूति होती है।

ऑनलाइन सुधार रहे लोगों की हिंदी

33 साल से हिंदी की सेवा में लगे साहित्यकार व प्रोफेसर डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन लोगों को हिंदी व्याकरण सहित इसके अन्य पहलुओं की जानकारियां निरंतर दे रहे हैं। हिंदी के संरक्षण, शिक्षण एवं वर्तनी सुधार के क्षेत्र में विशेष योगदान दे रहे हैं।

डॉ. जैन प्रतिदिन अपने लैपटॉप पर सोशल मीडिया पर निःशुल्क विशेष कक्षा लगाते हैं और लोगों की हिंदी संबंधी त्रुटियों और समस्याओं का निदान करते हैं। कोरोना काल में ऑनलाइन हिंदी सिखा रहे हैं। उनके अनुसार बुरहानपुर जिला महाराष्ट्र के निकट है और यहां गुजराती, उर्दू, निमाड़ी, कोरकू आदि भाषाओं तथा बोलियों के बोलने-लिखने वाले अधिक हैं। अतः हिंदी की वर्तनीगत शुद्धता को लेकर चुनौतियां हैं, जिन्हें वे निरंतर सुधारने का प्रयास कर रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस