Waste Management Indore, इंदौर (नईदुनिया प्र‍तिनिधि)। शहर की टाउनशिप, रहवासी संगठनों, हॉस्पिटल, गार्डन, होटल, रेस्टारेंट व अन्य ज्यादा मात्रा में कचरा उत्पन्न करने वाले यूनिट में गीले कचरे से खाद निर्माण के लिए अलग से यूनिट लगाई जा चुकी है। ऐसे में 10 दिसंबर के बाद ऐसे प्रतिष्ठानों व इलाकों से निगम के डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन में गीला कचरा नहीं लिया जाएगा।

निगमायुक्त प्रतिभा पाल द्वारा सोमवार को शहर के ऐसे संगठनों की बैठक नेहरू पार्क में ली गई। आयुक्त ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत इंदौर को सेवन स्टार रैंक दिलवाने के उद्देश्य से शहर में जिन भी प्रतिष्ठान, रहवासी इलाके या संस्थानों से गीला कचरा निकलता उसका वहीं पर कंपोस्ट पिट में निपटान किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में भवन अधिकारी व भवन निरीक्षकों को निर्देश दिए गए और उनकी झोनवार समीक्षा की गई। इसके अलावा सभी में निर्माणधीन स्थानों को कवर करने के संबंध में भी झोनवार समीक्षा की गई। संबंधित क्षेत्रों से निकलने वाले गीले कचरे का निपटान परिसर में लगाई यूनिट में जाए।

इसके लिए निगम के भवन अधिकारी व भवन निरीक्षकों द्वारा सर्वे किया गया था कि टाउनशिप व रहवासी संघों में कितने परिवार रहते है, कितना गीला कचरा निकलता है, कंपोस्ट खाद के निर्माण हेतु कितने पिट है, होटल, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल व गार्डन से निकलने वाले गीले कचरे का निपटान किस प्रकार से होता है। आयुक्त ने इलाकों में बनाए थोक अपशिष्ठ उत्पादक क्षेत्र व परिसर के कंपोस्ट यूनिट में जरूरत के मुताबिक रिपेयरिंग व संधारण कार्य करवाने के निर्देश भी दिए। आयुक्त ने एनजीअो के प्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्र के रहवासी संगठन व बल्क कचरा उत्पादक के प्रतिनिधियों के साथ संपर्क में रहकर गीला कचरा वहां की यूनिट में ही पहुंचे यह सुनिश्चित करने को कहा।

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस