Hello Doctor Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। यह मौसम शरीर के रक्त संचार को प्रभावित करता है। इस वजह से हमारे हृदय को अन्य दिनों के मुकाबले अधिक कार्य करना पड़ता है। अधिक समय तक अत्याधिक ठंड में रहने से उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए खतरा बढ़ जाता है। रक्त की धमनियां सिकुड़ने से लकवा और दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी रहता है। ठंड का प्रकोप बढ़ने के साथ ही इन समस्याओं के मरीज लगभग दोगुने हो जाते हैं। यही वजह है कि डाक्टर सुबह-सुबह घूमने या व्यायाम से बचने की सलाह देते हैं। उच्च रक्तचाप एवं दिल के मरीजों को सर्दी के मौसम में कुछ ज्यादा ही सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। शरीर विभिन्न लक्षणों के माध्यम से समस्या की चेतावनी देने लगता है। सावधानी रखी जाए तो काफी हद तक समस्या से बचाव हो सकता है।

सर्दियों में हृदय का ख्याल हर कोई रखना चाहता है लेकिन समझ नहीं आता कि आखिर करें तो क्या करें। किस तरह से दिल का ध्यान रखें। क्या सावधानी बरते और क्या नहीं। सवाल कई हैं लेकिन जवाब नहीं मिलता। अगर आप भी हृदय रोग और उपचार के संबंध में कोई जानकारी चाहते हैं या आपके दिल में भी इस संबंध में कोई सवाल है तो नईदुनिया का साप्ताहिक आयोजन हेलो डाक्टर आपके लिए ही है। इस बार बुधवार दोपहर तीन से चार बजे के बीच हमारे बीच होंगे हृदयरोग विशेषज्ञ डा. विनोद सोमानी। पाठक इस समय में नईदुनिया कार्यालय के टेलीफोन नंबर 07314711121 पर काल कर सीधे डा. सोमानी से अपने सवाल पूछ सकते हैं।

लगातार तीसरे दिन राहत जारी, नहीं मिला कोई कोरोना संक्रमित

कोरोना से राहत जारी है। मंगलवार को लगातार तीसरा दिन था जब शहर में कोई कोरोना संक्रमित नहीं मिला। इस दिन 103 सैंपलों की जांच की गई थी। इनमें से किसी में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। इसके पहले रविवार और सोमवार को भी कोरोना का कोई मरीज नहीं मिला था। वर्तमान में शहर में कोरोना का कोई भी मरीज उपचाररत नहीं है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close