Corona Jobs Indore, इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना महामारी के समय में युवाओं की नौकरी की तलाश बढ़ गई है। कई जो युवा बड़े शहरों से नौकरी छोड़कर अपने शहर आ गए हैं वे भी नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) और इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (आइसीएसआइ) मददगार बना है। दोनों संस्थानों ने अपनी वेबसाइट पर प्लेसमेंट नाम से ऑप्शन शुरू किया है और देशभर के शहरों में निकलने वाली नौकरी की जानकारी दे रहे हैं।

कई कंपनियां दोनों संस्थानों से विद्यार्थियों को नौकरी देने के लिए जानकारी भी मांगती रही है लेकिन अब दोनों संस्थानों ने सीधे तौर पर विद्यार्थियों को कंपनियों के साथ जोड़ना शुरू कर दिया है। करीब तीन महीने में आइसीएसआइ ने शहर से 100 से ज्यादा विद्यार्थियों को नौकरी दिलाने में मदद की है। वहीं आइसीएसआइ ने भी शहर के 50 से ज्यादा विद्यार्थियों को अपने निवास स्थान या आस-पास के शहरों में नौकरी दिलाने में मदद की है। आइसीएआइ इंदौर चैप्टर के चेयरमैन हर्ष फिरोदा का कहना है कि अब हमें जिस भी तरह चार्टर्ड अकाउंटेंट विद्यार्थियों के लिए नौकरी की जानकारी मिलते हैं उसे https://cmib.icai.org/ वेबसाइड पर अपलोड करा देते हैं। ऐसा देशभर के सीए चैप्टर और मुख्यालय कर रहा है। इससे एक ही जगह विद्यार्थियों को पता लग रहा है कि किस शहर और किस क्षेत्र में कितनी नौकरी है।

आइसीएसआइ के चेयरमैन आशीष गर्ग का कहना है कि कुछ महीने पहले हमने युवाओं को नौकरी में मदद करने के लिए ऑनलाइन सुविधाएं शुरू की है। कंपनी सेक्रेटरी विद्यार्थियों को ट्रेनिंग भी दे रहे हैं। कई कंपनियाें सीधे तौर पर हमसे संपर्क कर विद्यार्थियों को नौकरी देने के लिए जानकारी मांगती है तो उन्हें विद्यार्थियों के साथ जोड़ देते हैं।

नए बदलाव से अपडेट कर रहे हैं

आइसीएआइ और आइसीएसआइ दोनों विद्यार्थियों को नए अधिनियम की जानकारी विस्तार से दे रहे हैं। इसकी जानकारी विद्यार्थियों को वेबसाइट और ई-मेल दोनों के जरिए भेजी जाती है। कई विद्यार्थी जो पासआउट हो जाते हैं और उन्हें टैक्स, वित्त और कंपनी लॉ की बारिकियों को समझने के लिए मदद चाहिए होती है तो वह भी सीए सदस्य दे रहे हैं। आइसीएआइ इंदौर चैप्टर के वाइस चेयरमैन कीर्ति जोशी का कहना है कि कोरोना महामारी में देशभर के सीए मिलकर विद्यार्थियों को नौकरी दिलाने में मदद कर रहे हैं। जिन भी कंपनियों और फर्म से सीए जुड़े हैं। वहां जैसे ही वैकेंसी की जानकारी मिलती है विद्यार्थियों तक पहुंचा रहे हैं।

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस