इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि) JEE Advanced Indore। जाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) मेन के परिणाम में जिन विद्यार्थियों को 99 पर्सेंटाइल से ज्यादा स्कोर मिला है वे तय नहीं कर पा रहे हैं कि जेईई मेन फिर से दें या जेईई एडवांस की तैयारी शुरू करें। शहर से 100 से ज्यादा विद्यार्थियों को 99 पर्सेंटाइल से ज्यादा अंक मिले हैं। 15 मार्च से जेईई मेन का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है। अगले दिनों में 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी होनी है इसके चलते विद्यार्थियों के पास अब निर्णय लेने के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है।

इस बारे में परीक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन का संचालन साल में चार बार कराना शुरू कर दिया है। चारों परीक्षा होने के बाद जिस भी परीक्षा में सबसे ज्यादा स्कोर रहेगा उसके आधार पर जेईई एडवांस में प्रवेश मिलेगा। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए यह तय करना मुश्किल हो रहा है कि जेईई एडवांस के लिए उनका चयन होगा या नहीं।

विशेषज्ञ विजित जैन का कहना है जिन विद्यार्थियों को 99.95 पर्सेंटाइल से ज्यादा स्कोर मिला है वे तय मान सकते हैं कि उन्हें एडवांस में शामिल होने का मौका मिल सकता है। ऐसे विद्यार्थियों को समय खराब न करते हुए अभी से एडवांस की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इसके नीचे के पर्सेंटाइल वालों को अगले महीनों में होने जा रही जेईई मेन भी देनी चाहिए। इससे उन्हें अपना स्कोर सुधारने का मौका मिलेगा।

स्टेट टापर लिस्ट को लेकर उलझन खत्म

फरवरी में हुए जेईई मेन के पहले चरण के बाद कहा जा रहा था कि साल में चार बार परीक्षा होने से अब हर परिणाम में स्टेट टापर की लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। चार चरण के परिणाम जारी होने के बाद ही फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी। हालांकि ऐनवक्त पर एनटीए ने परिणाम जारी करने के कुछ ही देर बाद हर स्टेट के टापर के नाम भी जारी कर दिए। इससे अब विद्यार्थियों की उलझन खत्म हो गई है और यह भी स्पष्ट हो गया है कि जेईई मेन के हर परिणाम के बाद स्टेट टापर के नाम जारी होंगे।

विशेषज्ञ डा.जीएस ठकराल का कहना है टापर विद्यार्थियों का जेईई एडवांस में शामिल होना तय है। इसके आस-पास पर्सेंटाइल लाने वाले विद्यार्थियों को भी सफलता मिल सकती है। हालांकि कई विद्यार्थी ऐसे भी हैं जिन्हें लगता है कि अगली परीक्षाओं में और बेहतर पर्सेंटाइल प्राप्त हो सकते हैं तो वे दोबारा परीक्षा में शामिल होने की इच्छा रख रहे हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags