इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,IIM Indore News। भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) इंदौर द्वारा दुबई में संचालित कैम्पस के दो कोर्स के 59 विद्यार्थियों का दीक्षांत समारोह शुक्रवार को हुआ। दुबई में कार्यकारी अधिकारियों के लिए सामान्य प्रबंधन कार्यक्रम (जीएमपीई) संचालित हो रहे हैं। इस कोर्स की बैच दो और तीन का समापन 22 जनवरी को आइआइएम इंदौर में हुआ।

दुबई में इस कार्यक्रम का संचालन अनिसुमा ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के सहयोग से किया जा रहा है। इसमें कुल 59 प्रतिभागी है। समापन समारोह में 40 मौजूद रहे हैं। सभी ने आइआइएम के प्रमाण पत्र के साथ ही आइआइएम इंदौर एलुमनी स्टेट्स भी प्राप्त किया । जीएमपीई-दो बैच नवंबर 2019 में शुरू हुई थी। जीएमपीई-तीन की शुरुआत फरवरी 2020 में हुई थी । समापन कार्यक्रम में आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय, जीएमपीई-दुबई के प्रोग्राम डायरेक्टर प्रोफेसर मनोज मोतियानी, अनिसुमा ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के संस्थापक निदेशक डॉ.महेश चोटरानी की उपस्थिति में हुआ ।

सभी स्नातकों को बधाई देते हुए प्रोफेसर राय ने 'फायर" शब्द के पीछे की अंतर्दृष्टि साझा की। हमें अपने भीतर एक जुनून की ज्वाला जलाने की जरूरत है। साहसी बनें, धैर्य रखें और परिवर्तनों को अपनाएं। आत्मनिरीक्षण परावर्तन को समझें कि हमारा उद्देश्य क्या है। जीवन के लक्ष्यों को खोजें और उन चीजों के बीच अंतर करने की क्षमता हासिल करें, जो अधिक महत्वपूर्ण हैं और ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं। फायर में ई का अर्थ है समरूपता। विनम्र बने रहें। हमारे पास जो कुछ भी है, उसके प्रति कृतज्ञता की भावना रखें और दयावान रहें।

प्रोफेसर मोतियानी ने कहा कि यह कार्यक्रम उन्हें व्यापार को और भी कुशल तरीके से समझने में मदद करेगा। उन्होंने प्रतिभागियों को सलाह दी कि वे इस ज्ञान का उपयोग अपने कार्यस्थल पर करें और जो भी सीखा है, उसका प्रसार करें ताकि सहयोगियों को भी इससे फायदा हों। आइआइएम इंदौर के अन्य संकाय सदस्यों ने पाठ्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों के प्रदर्शन की सराहना भी की। इस मौके पर सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।प्रतिभागियों ने आइआइएम इंदौर, दुबई कैम्पस में अध्ययन के दौरान अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस प्रोग्राम में दाखिला लेने से न केवल उन्हें अपने कौशल को सुधारने में मदद मिली, बल्कि उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों की याद भी ताजा कर दी।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags