Panchayat Election 2022: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंदौर जिले के गांवों में राजनीति के लिए 25 जून का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन ग्राम पंचायतों से लेकर जनपद और जिला पंचायत के प्रतिनिधियों को चुनने के लिए मतदान होगा। ग्राम पंचायत में सरपंच और पंच, जनपद और जिला पंचायत में सदस्यों के लिए चुनाव होना है। प्रशासनिक तैयारियों के रूप में मतदान दल शुक्रवार शाम तक मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएंगे।

इंदौर जिले की 331 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए चुनाव होना है। इनमें से 16 ग्राम पंचायतों में निर्विरोध रूप से सरपंच चुन लिए गए हैं, जबकि एक पंचायत में कोई नामांकन-पत्र नहीं आया, इसलिए यह पंचायत अभी खाली है। इस तरह 314 पंचायतों में सरपंच चुनने के लिए मतदान किया जाएगा। इसके अलावा 4555 पंच पदों में से 1438 पदों के लिए मतदान होगा, जबकि शेष 3117 पदों पर एकल नामांकन-पत्र आने से वे निर्विरोध चुन लिए जाएंगे। जिले की चार जनपद पंचायतों के 100 सदस्य पदों में से सांवेर जनपद पंचायत में दो सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं, इसलिए 98 पदों के लिए मतदान होगा।

जिला पंचायत सदस्य की 17 सीटों में से सभी पर मतदान होगा। इनमें दो या इससे अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के 1217 मतदान केंद्रों पर मतदान की व्यवस्था की गई है। इस केंद्राें पर चुनाव कराने के लिए 6 हजार से अधिक कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। इसमें मतदान दल के कर्मचारियों के अलावा सेक्टर अधिकारी, पुलिस और मतदान सामग्री वितरित करने में लगे कर्मचारी भी शामिल हैं।

अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील केंद्रों पर अतिरिक्त बल की व्यवस्था की गई है। वर्षा को देखते हुए मतदान सामग्री को पालीथिन में अच्छी तरह पैक करके दिया जा रहा है, ताकि रास्ते में यह सामग्री खराब न हो।

दोपहर को मतदान कराने वाले दल बसों के द्वारा अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए। साथ में वह मतपेटियां, मतपत्र के साथ अन्य जरूरी चीजें थीं।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close