इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम चुनाव में लगने वाले 15 हजार से अधिक शासकीय अधिकारी और कर्मचारी डाक मतपत्र के जरिए महापौर और पार्षद पद के लिए मतदान करेंगे। इसमें पुलिस, होमगार्ड के सिपाहियों के अलावा अन्य विभागों के पांच हजार कर्मचारी हैं, जबकि मतदान दलों के 10 हजार कर्मचारी हैं। मतदान का कार्य 28 जून से शुरू होकर 1 जुलाई तक चलेगा। पहले दिन पुलिस, होमगार्ड और अन्य विभागों के कर्मचारी मतदान करेंगे। इसके बाद 29 जून से 1 जुलाई तक मतदान दलों के कर्मचारी मतदान करेंगे।

डाक मतपत्र से वोट डालने की व्यवस्था शासकीय होलकर साइंस कालेज के यशवंत हाल में की गई है। डाक मतपत्र से मतदान के नोडल अधिकारी और डिप्टी कलेक्टर अंशुल खरे ने बताया कि निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण-पत्र के आधार पर मतपत्र से मतदान कराने के लिए 14 दल बनाए गए हैं। डाक मतपत्र से मतदान के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहकर मतदान प्रक्रिया का अवलोकन कर सकते हैं।

वार्डवार सुविधा केंद्र रहेंगे, जिनमें मतदान की प्रक्रिया होगी। मतदान सुबह नौ से प्रारंभ होकर शाम सात बजे तक चलेगा। मतदान के दौरान मतदान दलों के सदस्य, सेक्टर अधिकारी, डाक्टर, रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारी, निर्वाचन कार्यालय, रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालयों में तैनात कर्मचारी, कंट्रोल रूम के कर्मचारी, सभी पुलिस कर्मी, होमगार्ड, वाहन चालक, परिचालक, क्लीनर, वीडियोग्राफर आदि मतदान कर सकेंगे।

विभागवार नोडल अधिकारी भी बनाए जाएंगे जिससे वे निर्वाचन कार्य में लगे कर्मियों की तस्दीक कर सकेंगे। कर्मचारियों की सुविधा के लिए मतदाता सूचियां भी उपलब्ध रहेंगी। मध्यप्रदेश नगरपालिका निर्वाचन नियम में प्रविधान है कि कोई मतदान अभिकर्ता, मतदान अधिकारी, पीठासीन अधिकारी और कोई अन्य लोक सेवक जिन्हें रिटर्निंग अधिकारी कर्त्तव्यारूढ़ माने, निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र के हकदार होंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close