IND vs SA Match Live: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारत दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम टी-20 मैच मंगलवार को होलकर स्टेडियम में हार गया। मैच को लेकर दर्शकों का उत्‍साह चरम पर रहा। मैच आरंभ होने से काफी पहले ही क्रिकेट प्रेमी स्‍टेडियम पहुंचने लग गए थे। भारत के निराशाजनक प्रदर्शन ने दर्शकों को कुछ हद तक निराश किया। टीम इंडिया की पराजय के साथ होलकर स्‍टेडियम में जीत का सिलसिला भी टूट गया,मगर दर्शकों को रोमांचक क्रिकेट की दावत मिली।2017 के बाद यह पहला मौक़ा है जब भारत घरेलू धरती पर लक्ष्य का पीछा करते हुए कोई टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच हारा है।

मैच के दौरान उत्‍साही दर्शकों ने मैच में मोबाइल टार्च की रोशनी जलाई। केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और भाजपा के राष्‍ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी मैच देखने पहुंचे। संसद सदस्‍य शंकर लालवानी, विधायक मालिनी गौड़, मंत्री तुलसी सिलावट के साथ उन्‍होंने मैच का आनंद लिया।

अफ्रीकी बल्‍लेबाजों के करारे प्रहार पर खूब तालियां बजी। अफ्रीकी टीम ने तीन विकेट पर 227 रन बनाए। दर्शकों को उम्‍मीद के अनुसार रनों की बरसात इस पारी में देखने को मिली।16 छक्‍कों और 15 चौकों से सजी पारी ने दर्शकों को रोमांचित किया। दिनेश कार्तिक ने भी अपनी आतिशी पारी से दर्शकों को रोमांचित कर दिया। भारतीय टीम 49 रन से पराजित हो गई।

भारत ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद किया ।भारतीय टीम में विराट कोहली, अर्शदीप सिंह और केएल राहुल नहीं थे। उनकी जगह श्रेयस अय्यर, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज को टीम में जगह दी गई। होलकर स्‍टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ रहा। उत्‍साही दर्शक अपने हाथ में तिरंगा थामे हुए रहे।

स्टेडियम के तक पहुंचे वाले रास्ते दो बजे ही वाहनों के लिए बंद कर दिए गए थे। दक्षिण अफ्रीका टीम के बाद टीम इंडिया भी स्‍टेडियम पहुंच गई । सचिन तेंदुलकर के खास प्रशंंसक भी अपने अंदाज में स्‍टेडियम पहुंचे। क्रिकेट प्रेमी अपने चेहरे पुतवाकर और तिरंगे लेकर स्‍टेडियम पहुंचे।

सीरीज पर भारत ने 2-0 की बढ़त के साथ पहले ही कब्जा कर लिया है।इंदौरी दर्शकों को विराट कोहली और केएल राहुल की बल्लेबाजी देखने को नहीं मिलेगी, क्योंकि दोनों को बीसीसीआइ ने इस मैच के लिए आराम दिया है। दोनों टीमें सोमवार शाम विशेष विमान से इंदौर पहुंची थी। विराट गुवाहाटी से ही मुंबई रवाना हो गए और सोमवार शाम को टीम के साथ इंदौर नहीं पहुंचे।

स्टेडियम में 'रणजी' जीत...

होलकर स्टेडियम में खेले जाने वाला यह मैच मप्र टीम की रणजी जीत की यशगाथा सुनाता दिखा। मप्र टीम ने इस सत्र में पहली बार रणजी ट्राफी जीती है। मप्र क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) ने जगह-जगह टीम की जीत से जुड़े पोस्टर लगाए । इनमें खिताबी जीत से जुड़े यादगार दृश्यों को स्थान दिया गया। किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में घरेलू सफलता को प्रमुखता देने का यह अनूठा अवसर रहा। इन पोस्टरों पर विजेता टीम के खिलाड़ियों और कोच चंद्रकांत पंडित के फोटो तथा टीम के प्रदर्शन को भी रखा गया। स्टेडियम में भारतीय ड्रेसिंग रूम के पास रणजी ट्राफी के खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर विशेष बाक्स भी बनाया था। इस बाक्स में रणजी विजेता टीम के लिए बधाई संदेश भी लिखे गए ।

इंदौर का कोई खिलाड़ी टीम में नहीं

मैच इंदौर में हुआ, लेकिन भारतीय टीम में इंदौर का कोई खिलाड़ी शामिल नहीं था। द. अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए जरूर भारतीय टीम में इंदौर के दो चेहरे शामिल हैं। इनमें रजत पाटीदार व आवेश खान को शामिल किया गया है।

होलकर स्टेडियम और रिकार्ड

- इससे पहले 9 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं इंदौर के होलकर स्टेडियम में। सभी मैचों में भारत ने जीत दर्ज की थी।

- 2 टी-20 मैच खेले जा चुके थे इससे पहले इंदौर के होलकर स्टेडियम में। दोनों मैचों भारत ने श्रीलंका को हराया था।

- 7 साल बाद द. अफ्रीकी टीम इंदौर में खेली। अक्टूबर 2015 को वनडे मैच में भारत से 22 रनों से हार मिली थी।

-3 दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पहले इंदौर में खेल चुके हैं। क्विंटन डिकाक, डेविड मिलर और कगिसो रबाडा 2015 में आई द. अफ्रीकी टीम का हिस्सा थे।

- 118 रनों की पारी खेली थी कप्तान रोहित शर्मा ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close