इंदौर। रेलवे बोर्ड ने इंदौर-पटना के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है। डीआरएम आरएन सुनकर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि स्पेशल ट्रेन के शेड्यूल की जानकारी शुक्रवार को मिल पाएगी। इंदौर-पुणे के बीच भी जल्द स्पेशल ट्रेन चलने की उम्मीद है। पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने दोनों स्पेशल ट्रेन चलाने का आग्रह रेल मंत्रालय से किया था। इस ट्रेन से बिहार जाने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी। गौरतलब है कि काफी लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी। यहां से कोई सीधी ट्रेन नहीं होने की वजह से यात्रियों को भोपाल या अन्य जगह जाकर पटना के लिए ट्रेन लेना पड़ती थी।

हेरिटेज ट्रेन शनिवार को नहीं

पश्चिम रेलवे ने महू-कालाकुंड के बीच चलने वाली हेरिटेज ट्रेन को शनिवार के दिन नहीं चलाने का फैसला लिया है। यह निर्णय यात्रियों की कम बुकिंग के कारण लिया गया है। इस संबंध में रेलवे के मुंबई मुख्यालय ने रतलाम रेल मंडल को आदेश जारी कर दिए हैं।

इंदौर-मुंबई के बीच एयर इंडिया बंद करने जा रही है एक फ्लाइट

इस माह के अंत से लागू हो रहे विंटर शेडयूल में जहां तीन नए शहरों के लिए फ्लाइट शुरू हो रही है, वहीं सरकारी विमान कंपनी इंदौर से मुंबई के बीच में चलने वाली फ्लाइट को बंद करने जा रही है। इससे त्योहार के समय यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि जेट एयरवेज बंद होने के बाद वैसे ही मुंबई रूट पर विमान की संख्या कम हो गई है। उल्लेखनीय है कि इंदौर से मुंबई और दिल्ली को फायदे वाला रूट कहा जाता है।

एयर इंडिया द्वारा सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और रविवार को एक फ्लाइट का संचालन किया जाता है। विमान दिल्ली से उड़ान भर ग्वालियर वहां से इंदौर और फिर मुंबई जाता है। जबकि वापसी में विमान मुंबई से उड़ान भर इंदौर फिर ग्वालियर होते हुए दिल्ली जाता है। लेकिन इस माह के अंत से कंपनी इस सुविधा में संशोधन करते हुए इंदौर से मुंबई के बीच सेवा का संचालन बंद करने जा रही है। अब विमान दिल्ली से ग्वालियर आकर इंदौर आएगा और यहीं से वापस ग्वालियर होकर दिल्ली चला जाएगा।

Posted By: Prashant Pandey