इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंदौर अभिभाषक संघ के वार्षिक चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। संघ ने राज्य अधिवक्ता परिषद से प्राप्त प्रारंभिक मतदाता सूची पर दावे आपत्तियों की सुनवाई के बाद इसे अनुमोदन के लिए परिषद को भेज दिया है। प्रारंभिक सूची में 122 नए नाम जोड़े गए हैं। वहीं 147 नाम कम भी हुए हैं। पिछले एक वर्ष में 29 अभिभाषकों की मृत्यु हुई है। इनके नाम मतदाता सूची में से कम किए गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि परिषद से अंतिम मतदाता सूची प्राप्त होते ही इंदौर अभिभाषक संघ के वार्षिक चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि तीन वर्ष पहले तक इंदौर अभिभाषक संघ के चुनाव प्रतिवर्ष ग्रीष्मावकाश शुरू होने से पहले हो जाते थे लेकिन कोरोना महामारी की वजह से 2020 में वार्षिक चुनाव नहीं हो सके थे। वर्ष 2021 में वार्षिक चुनाव सितंबर में हुए थे। इस वर्ष अब तक चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ लेकिन तैयारिया शुरू हो गई हैं। संघ के सचिव कपिल बिरथरे ने बताया कि राज्य अधिवक्ता परिषद से करीब 3900 मतदाताओं की सूची प्राप्त हुई थी। इस पर दावे आपत्तियां बुलवाई गईं। अंतिम मतदाता सूची परिषद को भेज दी गई है।

अस्थाई सनद वालों ने मांगा मतदान का अधिकार

बिरथरे ने बताया कि 44 वकील ऐसे हैं जिनके पास परिषद द्वारा जारी अस्थाई सनद है। इन वकीलों ने संघ के चुनाव में मतदान का अधिकार मांगा है। इन सभी की अस्थाई सदस्यता को छह माह से अधिक समय हो गया है। नियमानुसार इन वकीलों को स्थाई सनद के लिए बार कौंसिल द्वारा आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण करना थी लेकिन पिछले 11 माह से यह परीक्षा ही आयोजित नहीं हुई। संघ ने इन वकीलों के आवेदन राज्य अधिवक्ता परिषद को भेज दिए हैं। अंतिम निर्णय वहीं से होगा।

नौ वकीलों के नाम दो जगह थे

दावे आपत्तियों की सुनवाई में यह बात भी सामने आई कि इंदौर अभिभाषक संघ के सात स्थाई सदस्य ऐसे हैं जिनके नाम मतदाता सूची में थे ही नहीं। इनके नाम शामिल किए गए। वहीं नौ नाम ऐसे भी मिले जिनके नाम संघ की सूची में ही दो जगह थे। आठ सदस्य ऐसे भी मिले जिनके नाम इंदौर अभिभाषक संघ और हाई कोर्ट बार एसोसिएशन दोनों जगह की मतदाता सूची में शामिल थे। बिरथरे ने बताया कि चार वकीलों के नाम में लिखावट की गलती थी। इसे सुधारा गया है। संशोधित मतदाता सूची अनुमोदित होते ही चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close