नवीन यादव इंदौर। दुबई को इंदौर से जोड़ने वाली एयर इंडिया की सीधी उड़ान दुबई से निकल गई है। रात 8. 55 पर यह इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली है। घडी में 8.20 मिनट का समय हो गया है। इधर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के पास ग्रांउड हैंडलिंग उपकरणों की कमी है। तत्काल दूसरी उड़ान कंपनी इंडिगो से इनकी मांग की गई, लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया।

उपकरणों की कमी से विमान एयरोब्रिज पर नहीं लग सका और यात्रियों को सीढियों से नीचे आना पड़ा और टमिर्नल तक आने के लिए उन्हें बस में बैठाना पड़ा। अब प्रबंधन ने एयर इंडिया को नोटिस देने की तैयारी कर ली है। मामले में एयर इंडिया प्रबंधन के अधिकारियों ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है।

1 सितंबर से शुरू हुई एयर इंडिया की उड़ान हर बुधवार को दोपहर में यहां से दुबई जाती है। उसी दिन भारतीय समय अनुसार रात 8.55 पर यह वापस इंदौर लौट कर आती है। लेकिन बुधवार को आने वाली उड़ान को किसी एयरोब्रिज पर लेना है, यह ही तय नहीं हो पा रहा था।

प्रबंधन सूत्रों के अनुसार एयर इंडिया के पास ग्रांउड हैंडलिग उपकरणों की कमी है। जो उपकरण है। वे अक्सर खराब हो जाते है। इस कारण हमेशा ऐसी परेशानी बनी रहती है। कई बार एयर इंडिया दूसरी निजी उड़ान कंपनियों से लेकर इसका उपयोग करती है। इससे एयरपोर्ट पर व्यवस्थाएं गड़बड़ा जाती है। अब प्रबंधन इस मामले में एयर इंडिया को नोटिस देगा। इससे पहले पिछले महीने अचानक बिना पूर्व सूचना के अमृतसर उड़ान शुरू करने पर भी एयरपोर्ट प्रबंधन ने एयर इंडिया के अधिकारियों के सामने नाराजगी जाहिर की थी।

टोबार नहीं था एयर इंडिया के पास

सूत्रों ने बताया कि बुधवार को एयर इंडिया के पास टोबार नहीं था। यह विमान को आगे पीछे करने के काम आता है। जिससे विमान एयरोब्रिज पर लग जाता है और यात्री उतर सकते है। एयर इंडिया की तकनीकी टीम ने इंडिगो की टीम से उपकरण की मांग की, लेकिन इंडिगो ने अपने मुख्यालय का हवाला देकर यह देने से इंकार कर दिया। इसके बाद विमान को एयरोब्रिज पर नहीं लगाया गया।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local