इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रविवार सुबह हैदराबाद से आने वाली उड़ान निरस्त हो गई। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जानकारी के अनुसार इंडिगो की उड़ान संख्या सिक्स ई 7271 रोजाना सुबह हैदराबाद से उड़ान भरकर 8.05 बजे इंदौर आती है। रविवार सुबह इसे हैदराबाद में ही निरस्त कर दिया गया। बताया जा रहा है कि तकनीकी कारणों से इसे निरस्त किया गया है। इस कारण यात्रियों को परेशान होना पड़ा है।

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से एयरपोर्ट से उड़ान निरस्त होने का सिलसिला जारी है। बीते सप्ताह लगातार इंदौर ग्वाालियर, जबलपुर, जयपुर आदि जगह की उड़ान निरस्त कर दी गई है। यह सब उड़ान इंदौर से जाने वाली उड़ान थीं जिससे यात्रियों को परेशानी हुई। उन्हें मजबूरन फिर दिल्ली या मुंबई होकर जाना होता है। ग्वालियर और जबलपुर ऐसे शहर है जिनके लिए कोई दूसरा विकल्प भी नहीं मिलता है।

यात्रियों की कमी से हो रहा ऐसा - एजेंटों के अनुसार इंडिगो बड़ी उड़ान कंपनी है। वह इंदौर एयरपोर्ट से सबसे अधिक उड़ानों का संचालन करती है। उसका ऐसे लगातार उड़ानों को निरस्त करना अच्छी बात नहीं है। जब उड़ान में कम यात्री मिलते है तो उड़ान कंपनियां उसे निरस्त कर देती हैं और बुकिंग करवा चुके यात्रियों को दूसरी उड़ान में शिफ्ट करने या रिफंड का विकल्प दे देती हैं। आमतौर पर क्षमता के 60 प्रतिशत यात्री मिलने पर उड़ान को सफल माना जाता है। इसके अलावा यात्रियों को बताया जाता है कि विमान में तकनीकी खराबी के कारण ऐसा किया जा रहा है, जिससे यात्री विरोध भी नहीं कर पाते हैं। एजेंटों ने बताया कि अगले कुछ दिनाें तक जयपुर, ग्वालियर जैसे शहरों की उड़ानें ऐसे ही निरस्त की जाएंगी। गर्मी में वहां पर कम संख्या में यात्री जाते हैं। जयपुर उड़ान को तो कंपनी अक्सर अपनी सुविधा अनुसार बंद कर देती है, फिर इस विमान को दूसरे सेक्टर में चलाया जाता है जिससे कंपनी को नुकसान नहीं होता है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close