All India Radio Center Indore :इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यह आकाशवाणी का इंदौर केंद्र है। श्रोताओं के लिए यह हर्ष का विषय है कि आकाशवाणी से गुम हुई मालवा और निमाड़ की वाणी उसे फिर मिल रही है। इंदौर आकाशवाणी केंद्र से मालवी-निमाड़ी में प्रस्तुत किए जाने वाले खेती-गृहस्थी कार्यक्रम का लगभग एक महीने बाद प्रसारण दोबारा शुरू हो गया है। ग्राम लक्ष्मी कार्यक्रम भी शुरू हो रहा है। इंदौर केंद्र से मालवी के अन्य कार्यक्रम महिला सभा, कोपल आदि भी दोबारा शुरू होने की संभावना है।

उल्लेखनीय है इंदौर आकाशवाणी केंद्र में 1 मई से मालवी-निमाड़ी संस्कृति व बोली के वाहक सभी कार्यक्रम बंद कर दिए गए थे। नईदुनिया ने इसे मालवी और निमाड़ी के श्रोताओं और इंदौर आकाशवाणी केंद्र का बड़ा नुकसान बताते हुए प्रमुखता से मुद्दा उठाया था। इसे लेकर सांसद और अन्य जिम्मेदार अधिकारियों से चर्चा भी की गई थी। आकाशवाणी के मालवी-निमाड़ी से जुड़े सूत्रधार और श्रोताओं ने भी इस बदलाव का काफी विरोध किया था। इसका असर यह हुआ कि प्रसार भारती ने इंदौर आकाशवाणी केंद्र का मालवी और निमाड़ी का प्रमुख कार्यक्रम खेती-गृहस्थी दोबारा शुरू कर दिया। इस कारण आकाशवाणी से जुड़े सूत्रधारों ने भी राहत महसूस की।

सूत्रधारों ने खुशी में सांसद को खिलाई मिठाई - गुरुवार को खेती-गृहस्थी कार्यक्रम के मालवी और निमाड़ी के सूत्रधारों का प्रतिनिधिमंडल रेसीडेंसी कोठी में सांसद शंकर लालवानी से मिला और मिठाई बांटी। प्रतिनिधिमंडल में धरणीधर मिश्रा, स्मिता दुबे, सुषमा व्यास, मनीषा शर्मा, शिखा साहू, तुलसा दरगैया आदि शामिल थे। इंदौर आकाशवाणी केंद्र के सहायक निदेशक केके वर्मा ने बताया कि उच्च स्तर से मिले निर्देश अनुसार गुरुवार से खेती-गृहस्थी कार्यक्रम इंदौर से शुरू कर दिया गया है। ग्राम लक्ष्मी कार्यक्रम भी इससे ही जुड़ा हुआ है, इसलिए वह भी शुरू हो रहा है। मालवी और निमाड़ी के आकाशवाणी श्रोताओं के लिए यह सुखद बात है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close