उदय प्रताप सिंह. इंदौर (नईदुनिया)। फेफड़ों सहित शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करने वाले कोरोना संक्रमण से अब रक्त विकार भी होने लगे हैं। इस कारण मरीजों में त्वचा रोगों के मामले बढ़ रहे हैं। कोविड-19 संक्रमित मरीज को चेहरे पर मुहांसे होने के साथ ही कंधे व पीठ पर दाने व लाल चकते हो रहे हैं। जिस तरह मीजल्स, हरपिज, एचपीवी वायरस त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ाता है उसी तरह के लक्षण अब कोरोना वायरस के मरीजों में देखने को मिल रहे हैं। कोविड मरीजों का इलाज करने वाले शहर के डॉक्टरों के मुताबिक 10 में चार मरीज उनके पास ऐसे आ रहे हैं, जिन्हें त्वचा रोग हो रहे हैं।

रक्त में सीआरपी व आइएल-6 जैसे रसायनों के बढ़ने से दिख रहे विकार

अरबिंदो हॉस्पिटल के डॉ. रवि डोसी बताते हैं हमारे पास आ रहे कोविड मरीजों में चेहरे, पीठ व कंधे पर दाने व लाल चकते दिखाई दे रहे हैं। रक्त में सीआरपी, आइएल-6 जैसे रसायनों के बढ़ने से त्वचा के ऊपर सूजन, दाने व चकते दिखाई देते हैं। कई मरीजों को कोविड इलाज के दौरान स्टेरॉयड दिया जाता है। इस वजह से इलाज के बाद भी मरीजों को त्वचा संबंधित इस तरह की परेशानियां हो सकती है। अब इलाज में इस समस्या से जुड़ी दवाई भी शामिल की जा रही है। इसके साथ ही यह भी शोध कर रहे हैं कि रक्त विकार की शिकायत ज्यादा आने की वजह क्या है।

स्टेरॉयड के असर से त्वचा पर दिखाई देते हैं चकते

एमजीएम मेडिकल कॉलेज के श्वसन रोग विभाग के डॉ. सलिल भार्गव के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में ऐसे मरीज सामने आए हैं जिनमें त्वचा रोग संबंधित लक्षण दिखे हैं। कोविड मरीजों के इलाज के दौरान स्टेरॉयड दिए जाते हैं। ऐसे मरीजों में त्वचा पर दाने व लाल चकते होने की समस्यां रहती है। इस तरह की परेशानी दिखाई देने पर मरीज को तत्काल चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

मरीजों के शरीर पर रेशेज होने की समस्या

वरिष्ठ चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. एचके नारंग के मुताबिक कोविड मरीजों के शरीर पर रेशेज होने की समस्या सामने आई है। कोविड के इलाज में जुटे डॉक्टरों से लगातार चर्चा हो रही है।

अभी तक कोविड संक्रमण के ये थे लक्षण

- सर्दी-खांसी के साथ बुखार

- सांस लेने में परेशानी

- दस्त व डायरिया होना

- गंध और स्वाद नहीं आना

Posted By: dinesh.sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस