Indore Coronavirus News: नवीन यादव, इंदौर। कोरोना के कारण लगातार उडानों के निरस्त होने के कारण केवल यात्री ही परेशान नहीं हो रहे है। इनके कारण कई मरीज भी परेशान हो रहे है। दरअसल कई बडी पैथालॉजी कंपनियों ने अपनी फ्रेंचाइजी इंदौर में बांट रखी है। जबकि इनकी लैब मुंबई या दिल्ली में है। ऐसे में उड़ान निरस्त होने से इनके सैंपल वहां पहुंचने में देर हो रही है। जिससे रिपोर्ट देरी से मिल रही है।

जानकारी के अलावा एमजीएम और शहर की कुछ स्थानीय लैब के अलावा बीते कुछ सालों से देश की बड़ी कपंनियों जैसे थायरोकेयर,एसआरएल, डॉ लाल आदि ने अपने व्यापार और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाते हुए अपनी फ्रेंचाइजी बांट दी है और यहां पर कलेक्शन सेंटर खुल गए हैं। जिसमें केवल मरीजों का सैंपल यहां लिया जाता है, जबकि जांच दूसरे शहरों में होती है।

थायरोकेयर से जुडे अजय भायल ने बताया कि हम लोग सुबह सैंपल ले लेते हैं। इसके बाद दोपहर तक उसे लिस्ट करके अपने कोरियर एजेंट को दे देते हैं।उसी शाम यह सैंपल विमान से मुंबई पहुंच जाते है। रात में जांच के बाद सुबह इमेल से हमें रिपोर्ट मिल जाती थी। काफी सुविधाजनक तरीके से काम चल रहा था, लेकिन अब उड़ानें निरस्त होने से दिक्कत आ रही है।

बीते कई दिनों से शाम की उडानें निरस्त हो रही हैं। जिससे सैंपल अगले दिन सुबह मुंबई पहुचते हैं। वहां पर प्रोसेस होने के बाद कई बार रिपोर्ट उसके अगले दिन सुबह मिलती है। इससे काफी परेशानी होती है। हमारी कंपनी ने भोपाल में एक रीजनल प्रोसेसिंग लेब भी बनाई है। लेकिन वहां पर सभी प्रकार के टेस्ट नहीं हो पाते हैं। भायल ने बताया कि जो लोग स्थानीय लैब में जांच नहीं करवाना चाहते वे लोग हमारे यहां सैंपल देते हैं। पिछले साल लाकडाउन में जब उड़ानों पर प्रतिबंध लगा था। तब तो काम ही बंद हो गया था।

हर तरह के सैंपल भेजते हैं

एक अन्य लैब संचालक दिनेश गेहलोत ने बताया कि हम लोग आरटीपीसीआर, लिपिड प्रोफाइल, कोविड एंटी बॉडी, डी डायमर ,आईएल 6, फेरीटीन, किडनी फंक्शन ,सीआरपी, कोविड प्रोफाइल आदि के सैंपल भेजते हैं। लेकिन उड़ान कैंसल होने से की रिपोर्ट आने में देरी होती है।

कार्गो पर भी पड़ा असर

विमानतल सूत्रों ने बताया कि उडानें कम होने से कार्गो पर भी असर पड़ा है। बाहर से आने और यहां से जाने वाले माल में कमी आई है। दूसरे राज्यों में लाकडाउन भी है। गौरतलब है कि यात्री विमानों के निचले हिस्से में कार्गो ले जाया जाता है। इंदौर में 10 अप्रैल तक स्पाइस जेट द्वारा एक विशेष घरेलू कार्गो उड़ान का संचालन किया जा रहा था। विमान चेन्नई से इंदौर आकर वापस चेन्नई जा रहा था। इसमें आटो पाटर्स जा रहे थे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags