Indore Coronavirus News Update : इंदौर। शहर में फ‍िर कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्‍या में बढ़ोतरी हो गई है। आज 93 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। आज 3158 सैंपल में से 3039 सैंपल निगेटिव आए हैं।

देर रात जारी रिपोर्ट के अनुसार आज तीन लोगों की कोरोना महामारी के कारण जान चली गई जबकि अप्रैल माह में हुई दो और मौतों की वजह भी इस संक्रमण को माना गया। मौतों का कुल आंकड़ा अब 278 हो गया है।

स्‍वस्‍थ होने पर आज 46 लोगों की अस्‍पताल से छुट्टी कर दी गई। अब शहर में एक्टिव मरीजों की संख्‍या 1144 हो गई है। कुल पॉजिटिव सैंपल की संख्‍या अब 5496 है।

1150 संदिग्धों से 140 मिले पॉजिटिव

जिले में एक जुलाई से शुरू हुए किल कोरोना अभियान के तहत 14 जुलाई तक जांच में 1150 लोग कोरोना संदिग्‍ध मिले, जिनमें से 140 लोग अब तक पॉजिटिव मिले हैं। बुधवार को अभियान का आखिरी दिन है।

अभियान के तहत अब तक 30 लाख लोगों का सर्वे किया जा चुका है। टीम सदस्य 6 लाख 76 हजार घरों तक पहुंचे और जांच की। इस दौरान छह हजार सर्दी-खांसी व बुखार के मरीज मिले। इन्हें जांच के बाद उपचार देकर रोजाना फालोअप लिया गया। इनके अलावा डेंगू के 14 व मलेरिया के करीब 800 संदिग्‍ध मरीज पाए गए। अभियान के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाएं दिए गए संबंधित क्षेत्रों में पहुंच रही हैं।

जानकारी लेने के दौरान किसी की तबीयत खराब होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को सूचना दी जाती है। जांच के बाद जरूरत पड़ने पर मलेरिया व डेंगू की जांच की जाती है, जबकि कोरोना संदिग्‍ध लगने पर उसकी जांच के लिए सैंपल लिए जाते हैं। साथ ही मरीज को आइसोलेट रहने के निर्देश दिए जाते हैं। मलेरिया के सैंपल लेते समय यह ध्यान रखा जाता है कि संदिग्‍ध मरीज भी मास्क लगाए। मलेरिया के सैंपल लेने के बाद 15 मिनट में ही रिपोर्ट भी मिल रही है। इसके बाद उसका इलाज भी किया जा रहा है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020