Indore Coronavirus News Update : इंदौर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संक्रमण दर शनिवार को घटकर 1.8 फीसद पर आ गई। 1271 सैंपलों की जांच हुई जिनमें से 23 नए पॉजिटिव मरीज मिले। इन्हें मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4833 हो गई है। वहीं, 817मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। उधर, कोरोना से मौत का सिलसिला जारी है। शनिवार को तीन मरीजों की मौत की पुष्टि हुई। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 244 हो गई है।

पूर्व मंत्री की रिश्तेदार की कोरोना से मौत, चार सदस्य भी आए पॉजिटिव

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री सजन्न सिंह वर्मा की भाभी की कोराना संक्रमण से मौत हो गई। चार दिन पहले उन्हें अरबिंदो अस्पताल में भर्ती किया गया था। इनके परिवार से कई सदस्यों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से चार और सदस्य पॉजिटिव आए हैं। बाकी सदस्यों की रिपोर्ट आनी बाकी है। पूर्व मंत्री की भाभी की हालात अस्पताल में भर्ती होने के बाद से ही गंभीर बनी हुई थी। उन्हें सांस लेने में तकलीफ भी हो रही थी। शनिवार सुबह उनकी मौत हो गई। परिवार के दूसरे सदस्यों का भी अस्पताल में इलाज जारी है।

ग्रीन श्रेणी के अस्पतालों में हो सकेगा कोरोना के मरीजों का इलाज

ग्रीन श्रेणी के अस्पतालों में कोरोना के मरीजों का इलाज अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाकर किया जा सकेगा। इसे लेकर कलेक्टर मनीष सिंह ने आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार, ग्रीन श्रेणी के अस्पताल में भर्ती कोई भी मरीज कोरोना पॉजिटिव आता है व उसे शिफ्ट करने की स्थिति नहीं बनती है तो उसका इलाज वहीं आइसोलेशन वार्ड में किया जाएगा। इसके लिए अस्पतालों को सात से आठ प्रतिशत बिस्तर आइसोलेशन के लिए रखने होंगे। कई अस्पताल भर्ती मरीजों में से किसी के पॉजिटिव आने पर उसे रैफर करने का दबाव भी बनाते थे। ऐसे में गंभीर स्थिति में रैफर करना चुनौती होता था। ग्रीन श्रेणी के बॉम्बे अस्पताल, अपोलो राजश्री अस्पताल, ग्रेटर कैलाश अस्पताल, सीएचएल अस्पताल, मेदांता अस्पताल, एप्पल अस्पताल, यूनिक अस्पताल व सिनर्जी अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इन अस्पतालों को तीन दिनों में व्यवस्था करनी होगी। डॉ. सुशील जैन, डॉ. निखिलेश जैन व डॉ. विवेक जैन के मार्गदर्शन में एक एसओपी तैयार कर आइसोलेशन का काम पूरा किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020