Indore Corporation Election : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम चुनाव का मतदान छह जुलाई को है। चार जुलाई की शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा। चुनाव के इस अंतिम दौर में दोनों दल कमजोर कड़ियों को मजबूत करने में जुटे हैं। भाजपा को पिछले महापौर और लोकसभा चुनाव में दो और चार नंबर विधानसभा क्षेत्र से सबसे ज्यादा बढ़त मिली थी। कांग्रेस इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों को अपनी कमजोर कड़ी मानते हुए यहां रोड शो करेगी। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और दो अभिनेताओं की सभा की तैयारी भी की जा रही है। भाजपा को अपने स्टार प्रचारक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर भरोसा है। चार जुलाई को उनके रोड शो की तैयारी हो रही है, हालांकि रूट अभी घोषित नहीं हुआ है। एक, तीन और पांच नंबर विधानसभा क्षेत्र में रोड शो की योजना बनाई जा रही है, क्योंकि पिछले विधानसभा चुनाव में तीन और पांच नंबर से भाजपा कम मतों के अंतर से जीती थी और एक नंबर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा हार गई थी।

भाजपा को दो और चार नंबर पर भरोसा - भाजपा को दो और चार नंबर विधानसभा क्षेत्र पर भरोसा है। 25 वर्षों में भाजपा दोनों विधानसभा क्षेत्रों कोई चुनाव नहीं हारी। पिछले नगर निगम चुनाव में भी इस विधानसभा क्षेत्र से सिर्फ एक ही वार्ड से भाजपा का पार्षद हारा था। बीते चार दिन से भाजपा प्रत्याशी स्थानीय नेताओं के साथ इन दोनों क्षेत्रों में घूम रहे हैं, लेकिन चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भाजपा एक, तीन और पांच नंबर विधानसभा क्षेत्र में रोड शो करेगी। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह इसमें शामिल होंगे। उधर रविवार को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा भी इंदौर आ सकते हैं और चुनावी तैयारियों को लेकर पदाधिकारियों की बैठक लेंगे। इसके अलावा रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी उन वार्डों में रोड शो करेंगे, जहां भाजपा की स्थिति कमजोर है। उधर, हर विधानसभा क्षेत्र में बूथ प्रबंधन के लिए भी बैठकों का दौर शुरू हो गया है। किस बूथ पर कौन सा कार्यकर्ता बैठेगा। इसकी सूची भी मंडल स्तर पर तैयार हो रही है।

कांग्रेस की अभिनेताओं की सभा की तैयारी - कांग्रेस अब चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ की सभा करा सकती है। इसके अलावा दो अभिनेताओं के रोड शो और चुनावी सभा की योजना भी कांग्रेस ने बनाई है। कांग्रेस उम्मीदवार संजय शुक्ला अंतिम दो दिन दो और चार नंबर विधानसभा क्षेत्र में जाकर रोड शो करेंगे, क्योंकि कांग्रेस के लिए यह दोनों विधानसभा क्षेत्र कमजोर कड़ी हैं। अन्य विधानसभा क्षेत्रों में उनका जनसंपर्क पूरा हो गया है, लेकिन दो और चार नंबर विधानसभा क्षेत्र में प्रचार के अंतिम दिन फिर कांग्रेस समय देना चाहती है। उधर, रात को शुक्ला खुद अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में जाकर बूथ प्रबंधन से जुड़ी तैयारियों को लेकर बैठकें ले रहे हैं। हालांकि संगठन स्तर पर चुनावी तैयारियों को लेकर कोई ज्यादा मदद उन्हें नहीं मिल रही है। न कोई बड़े नेता की सभा हुई और न ही स्थानीय स्तर पर कोई रैली आयोजित हुई। शुक्ला की टीम खुद ही चुनावी प्रबंधन संभाल रही है। इंटरनेट मीडिया पर भी उन्होंने प्रचार दो-तीन दिन से तेज किया है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close