Indore Crime News : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। साइबर अपराधियों के नए तरीके ने जांच एजेंसियों को चौंका दिया है। अपराधी इस बार डाक्टरों को निशाना बना रहे हैं। सैनिकों के उपचार, हेल्थ चेकअप और सर्जरी के नाम से लाखों रुपये ठग चुके हैं। पांच डाक्टरों द्वारा शिकायतें दर्ज करवाई हैं। जिन नंबरों से डाक्टरों की बात हुई वह हरियाणा के हैं।

अपराध शाखा के एडिशनल डीसीपी गुरुप्रसाद पाराशर के मुताबिक, तिलक नगर निवासी एक सर्जन की शिकायत पर तो प्रकरण भी दर्ज कर लिया है। महात्मा गांधी मेडिकल कालेज में डीन रहे डाक्टर को ठग ने आर्मी अफसर बनकर काल किया और कहा कि एक सैनिक का आपरेशन करवाना है। सेना में भुगतान करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। उसने एक लिंक साझा की और डाक्टर के खाते से रुपये निकाल लिए। इस घटना के बाद कुछ और डाक्टरों ने संपर्क कर ठगी की शिकायत दर्ज करवाई है।

मेवात के बदमाश कर रहे ठगी - एडिशनल डीसीपी के मुताबिक, त्वचा रोग विशेषज्ञ के पास भी इसी तरह का फोन आया। स्वयं को कर्नल बताया और कहा कि लगातार बर्फ में रहने के कारण हमारे कुछ सैनिकों की त्वचा खराब हो गई है। सेना की एक टुकड़ी की त्वचा का उपचार होना है। इसी तरह खजूरी बाजार निवासी एक लैब संचालक को खून, शुगर जैसी जांच का झांसा देकर ठग लिया। एडिशनल डीसीपी के मुताबिक अभी तक की जांच में पता चला ठगी मेवात (हरियाणा) के बदमाश कर रहे हैं जो अभी तक दूसरों तरीकों से ठगते थे।

लोन देने वाली कंपनी ने मोबाइल कैमरा ही हैक कर लिया - फटाफट लोन एप की जांच में नया रहस्योद्घाटन हुआ है। टोयोटो लोन एप ने 15 हजार रुपये कर्ज देकर फोन ही हैक कर लिया। परिवार की महिलाओं के फोटो वायरल करने की धमकी देकर ब्याज में अधिक रुपये मांगे। इस पर पीड़ित जोन-2 के डीसीपी संपत उपाध्याय के पास पहुंचा। मैसेज की जांच करने पर पता चला फर्जी एप ने युवक का फोन हैक कर रखा था। एप इंस्टाल करते वक्त ही उसके कैमरे का एक्सेस भी ले लिया था। डीसीपी ने एमआइजी थाने को जांच कर केस दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

क्रेडिट कार्ड और लोन के बहाने ठगा - विजय नगर क्षेत्र में रहने वाले एक युवक ने भी क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज करवाई है। उसका आरोप है कि जालसाज ने स्वयं को बैंक अफसर बता कर संपर्क किया और कार्ड का नवीनीकरण करने का बोल कर खाते से 81000 हजार रुपये निकाल लिए। इसी तरह एक युवक को लोन दिलाने का झांसा देकर ठगा गया है।

इन राज्यों के गिरोह शामिल - हरियाणा, बिहार, दिल्ली, झारखंड, मप्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड

ठगी के तरीके - क्रेडिट कार्ड रिन्युअल, कार्ड लिमिट बढ़ाने, केवायसी अपडेट करने, अकाउंट सत्यापित करने और न्यूड वीडियो जारी करने की धमकी देकर ठगते हैं।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close