इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। चोरल के जंगलों में एक बार फिर ग्रामीणों ने अतिक्रमण की कोशिश की है। कब्जा करने के लिए वनक्षेत्र में आग लगा दी गई। घटना की जानकारी लगते ही वन विभाग ने ग्रामीणों पर प्रकरण दर्ज कर लिया है। शनिवार को जंगल का निरीक्षण करने के लिए वन संरक्षक पहुंचे। विभाग ने अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का एक्शन प्लान बना लिया है, जिसमें स्थानीय पुलिस की मदद ली जाएगी।

चोरल रेंज की रसकुडिया वनक्षेत्र में ग्रामीणों ने कुछ पेड़ों को नुकसान पहुंचाने के लिए घावठी लगा दी। बाद में पेड़ों को काट दिया। दो दिन पहले वनक्षेत्र में कब्जा करने के लिए ग्रामीणों ने पेड़ों के ठूंठ को आग लगा दी। मामले में चोरल रेंजर मुकेश अलावा ने प्रकरण दर्ज किया है। इसके बारे में वन संरक्षक किरण बिसेन को जानकारी दी गई। शनिवार को दौरे पर आई वन संरक्षक बिसेन ने रसकुडिया के अलावा उमठ, बेका में भी जंगल देखा। बताया जाता है कि ग्रामीणों को राजनीतिक संरक्षण होने की वजह से यहां अतिक्रमण बढ़ा है। रेंजर अलावा का कहना है कि जंगल में बरसों से ग्रामीण अतिक्रमण करते आ रहे हैं। कार्रवाई के दौरान कई बार विवाद भी हुआ है। ग्रामीण महिलाओं को आगे कर देते हैं। अब एेसी स्थिति से निपटने के लिए महिला वनकर्मियों का स्टाफ कार्रवाई के दौरान रखा जाएगा। यहां तक पुलिस की मदद लेंगे।

सालभर पहले भी हुआ विवाद

सालभर पहले भी चोरल में अतिक्रमण हटाने की वन विभाग ने कार्रवाई की थी। जहां ग्रामीणों ने वनकर्मियों पर हमला कर दिया था। ग्रामीणों को खदेड़ने के लिए वनकर्मियों ने हवाई फायरिंग भी की थी। बाद में गुस्साए ग्रामीणों ने रसकुडिया चौकी पर पथराव कर दिया। घबराए वनकर्मियों ने चौकी पर ड्यूटी करने से मना कर दिया। विभाग ने इंदौर का स्टाफ वहां कुछ दिन के लिए तैनात कर दिया। पूरे मामले में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की लापरवाही भी सामने आई थी, क्योंकि उन्होंने हमले के बाद कोई कार्रवाई नहीं की थी।

Posted By: dinesh.sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस