इंदौर। क्राइम ब्रांच ने तीन वन्‍य जीव तस्‍करों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार ये लोक एक थैले में दोमुंहा सांप यानि रेड सैंड बोआ को कैदकर उसके खरीदार की तलाश कर रहे थे।

पुलिस के अनुसार रेड सैंड बोआ दुर्लभ प्रजाति का दोमुंहा सांप होता है। इसकी कीमत लाखों रुपये में होती है। इस सांप की तस्करी भारत से नेपाल, इंडोनेशिया, ताईवान, मलेशिया, चीन के अलावा अन्य अरबी देशों में भी की जाती है ।

क्राइम ब्रांच की टीम को मुखबिर के माध्यम से वन्य जीव प्राणी की तस्करी के संबंध में सूचना मिली थी कि कुछ व्यक्ति एबी रोड वैष्णव ढाबे के पास कपडे के थैले में दो मुंहा सांप लेकर मोटी कीमत में बाजार में बेचने के लिए सौदागरों की तलाश में निकला है।

इसके बाद वन विभाग के अमले को अवगत कराते हुए मुखबिर के बताए स्थान ग्राम भाटखेडी वैष्णव ढाबे के पास टीम पहुंची। टीम के एक सदस्य को ग्राहक बनाकर नोट की गड्डी देकर उनके पास भेजा गया जिसने विशाल राजपूत नामक युवक से बात की। युवक ने सांप को 25 लाख रुपये में देने का बताया तथा नोटों की गड्डी देख ली।

उसने अपने भाई राहुल राजपूत एवं अन्य साथी दिलीप नायक को आवाज लगाई कि इन्हे खोलकर दिखाओ, तब उसके भाई राहुल राजपूत एवं साथी दिलीप ने नीले रंग की थैली को खोलकर दिखाया। इसके बाद ग्राहक बनकर पहुंचे पुलिस टीम के सदस्य ने इशारे में पूरी टीम को बुलाया तथा घेराबन्दी कर तीनों आरोपियों को पकड़ लिया।

आरोपियों एक दो मुंहा सांप लगभग 3.5 फीट लम्बा एवं वजन लगभग 2.8 किलो बरामद हुआ। आरोपियों को लेकर टीम थाने आई और वन विभाग सूचना दी गई। इन पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।

जानकारों के अनुसार इस प्रजाति के सांप से अनेक बीमारियों की दवाइयां भी बनती है। आरोपित अवैध तरीके से वन क्षेत्रों से उक्त प्रजाति के सांप को ढूंढ़कर बड़ी कीमत पर तस्करों को बेचने की फिराक में घूम रहे थे। कुछ लोग इसे तंत्र/मंत्र क्रिया से भी जोडकर देखते हैं अतः इसकी मांग बाजार में हमेशा ऊंची कीमत पर तस्करों के मध्य होती है ।

आरोपियों के नाम विशाल पिता रामगोपाल राजपूत 22 साल नि. ग्राम भाटखेडी थाना किशनगंज इंदौर, दिलीप नायक पिता अंगूर नायक (बंजारा), 24 साल, नि. वार्ड नं.1 ग्रिड के सामने, ग्राम कसरावद जिला खरगोन, राहुल राजपूत पिता रामगोपाल राजपूत, 24 साल, नि. ग्राम भाटखेडी, थाना किशनगंज, इन्दौर को पकड़ कर वन विभाग की टीम के सुपुर्द किया गया है। आरोपियों का पुलिस रिमांड लिया जाकर विस्तृत पूछताछ की जाएगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020