इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंदौर में आसमान में बादल छाए रहने के कारण दिन के तापमान में गिरावट दिखाई दे रही है, वहीं रात के तापमान बढ़े हुए हैं। मंगलवार सुबह इंदौर में न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक था। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 15.8 डिग्री दर्ज किया गया।

इंदौर शहर में मंगलवार सुबह इंदौर धुंध और कुहासे का असर दिखाई दिया। सुबह छह बजे से 9.30 बजे तक दृश्यता 1500 मीटर तक दर्ज की गई। इस वजह से सुबह वाहन चालकों को सड़कों पर वाहनों की लाइट चालू कर कर वाहन चलाना पड़ा। इंदौर में मंगलवार शाम तक धुंध का असर रहेगा और दृश्यता दो से ढ़ाई हजार मीटर तक ही रहने की संभावना जताई गई है। मंगलवार सुबह शहर में उत्तरी पूर्वी और पूर्वी हवाएं अधिकतम 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चली इस कारण सुबह के समय हल्की ठंड का एहसास भी हुआ।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में अभी पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है, इसके कारण हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी हो रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में इंदौर में दिन और रात के तापमान में गिरावट जल्दी दिखाई देगी। इसके अलावा अगले कुछ दिनों तक सुबह के समय धुंध और कोहरे का असर भी दिखाई देगा। मौसम विज्ञानियों अनुमान है कि अगले सप्ताह में ठंड का असर दिखाई देगा। तापमान में गिरावट के साथ धीरे धीरे ठंड का असर भी बढ़ेगा। दिसंबर माह के अंत तक कड़ाके की ठंड भी महसूस होगी।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local