इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Indore Justice News। जिला कोर्ट में हजारों की संख्या में लंबित पड़े सिविल और क्लेम केसों के त्वरित निराकरण के लिए अब केसों में कमिश्नर नियुक्त किए जाएंगे। ये कमिश्नर केस से संबंधित सभी पक्षकार और गवाहों के बयान दर्ज करेंगे। सामने वाले पक्ष के वकील कमिश्नर के समक्ष ही गवाहों का प्रतिपरीक्षण भी करेंगे। कमिश्नर व्यक्ति के बयान और प्रतिपरीक्षण को लिपिबद्ध कर कोर्ट को सौंपेंगे। कोर्ट इनका विश्लेषण कर अपना फैसला सुनाएगी। जिला जज ने कमिश्नर नियुक्त करने के लिए वकीलों से आवेदन भी बुलवाए हैं।

जिला कोर्ट में हजारों की संख्या में सिविल और क्लेम केस लंबित हैं। कोरोना के चलते महीनों से नियमित सुनवाई बंद थी जो अब शुरू हुई है, लेकिन जिला कोर्ट के छोटे-छोटे कमरों में शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए पक्षकार और गवाहों के बयान और प्रतिपरीक्षण आसान नहीं है। इस वजह से नियमित सुनवाई शुरू होने के बावजूद ज्यादातर केसों में सिर्फ तारीख आगे बढ़ रही है। इंदौर अभिभाषक संघ ने जिला जज को पत्र लिखकर मांग की थी कि सिविल और क्लेम केसों में कमिश्नर नियुक्त किए जाएं ताकि प्रकरणों का निराकरण हो सकें। इस पर कार्रवाई करते हुए जिला जज ने पांच वर्ष से कम अनुभव वाले वकीलों से कमिश्नर नियुक्त करने के लिए आवेदन बुलवाए हैं।

ये होते हैं कमिश्नर

कई बार काम अधिक होने की वजह से पक्षकार और गवाहों के उपस्थित होने के बावजूद कोर्ट बयान दर्ज नहीं कर पाती। कई बार गवाह कोर्ट में उपस्थित होने में असमर्थ होते हैं, ऐसी स्थिति में गवाह के घर जाकर बयान दर्ज करना होते हैं। ऐसी स्थिति में कोर्ट दोनों पक्षों की सहमति से कानून के जानकार किसी व्यक्ति को कमिश्नर नियुक्त करती है। कमिश्नर सभी पक्षकारों की उपस्थिति में गवाहों के बयान दर्ज करते हैं, गवाहों का प्रतिपरीक्षण करवाते हैं और इसे लिपिबद्ध कराने के बाद संबंधित पक्षकारों के हस्ताक्षर करवाकर कोर्ट को सौंप देते हैं। इसके एवज में उन्हें कोर्ट द्वारा निर्धारित रकम का भुगतान होता है। कमिश्नर के समक्ष हुए बयान और प्रतिपरीक्षण ऐसे ही माने जाते हैं जैसे कोर्ट रूम में न्यायाधीश के समक्ष हुए हों।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags