Indore Metro Project: जितेंद्र यादव, इंदौर (नईदुनिया)। मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एमपीएमआरसी) के डायरेक्टर प्रोजेक्ट्स रहे सेवानिवृत्त रेलवे जीएम बीपी खरे ने शनिवार को इंदौर के मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर 'नईदुनिया' से अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि शहर के मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में पांच किलोमीटर का एलिवेटेड ट्रैक बन भी गया तो जनता को सुविधा नहीं मिल पाएगी। जब तक डिपो नहीं बनेगा, मेट्रो ट्रेन चल ही नहीं पाएगी। ट्रैक के साथ ही डिपो का काम भी शुरू करना होगा, वरना इसके डिब्बों का रखरखाव कहां होगा?

मेट्रो के जानकार खरे ने कहा कि किसी भी मेट्रो प्रोजेक्ट में सड़क पर चलने वालों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। प्रोजेक्ट की ड्रॉइंग तैयार हो जाए, कांट्रेक्टर और सब कांट्रेक्टर तैयार हों, उनकी मशीन आ जाए, इसके बाद ही सड़क पर बोर्ड लगाकर बैरिकेड लगाने चाहिए। इससे पहले फोरलेन की सड़क को टू लेन कर देना जनता को ही तकलीफ में डालने वाला काम होगा।

निर्माण से पहले इतनी तैयारी तो हो

इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट को गति देने के लिए सबसे पहले तीन-चार काम करने होंगे। ये किए बिना निर्माण शुरू नहीं हो पाएगा। खरे बताते हैं कि सबसे पहले हमें जियो टेक्निकल इन्वेस्टिगेशन करनी होगी कि जमीन के अंदर किस तरह की चट्टान है, कैसी मिट्टी है। इसके बाद अलाइनमेंट तय करना होगा। फिर डिपो का लेआउट तैयार करना होगा कि डिपो कैसा बनेगा, इसमें गाड़ियों का प्रवेश और निकास कहां से होगा। इसके बाद ट्रैक के लिए हमें खंभे खड़े करने चाहिए, ताकि जनता को असुविधा कम से कम हो। सबसे पहले बाधाएं पार करनी होंगी। हाईटेंशन लाइन पहले हटानी होगी। एक साल पहले हम थे, तब तक तो यह सब नहीं हो पाया था।

जनता को बताना चाहिए नक्शा

खरे बताते हैं कि एक साल पहले यह तय हो चुका था कि इंदौर में कितना हिस्सा अंडरग्राउंड होगा और कितना हिस्सा एलिवेटेड होगा। आखिर यह प्रोजेक्ट जनता के लिए है, इसलिए इसका नक्शा सार्वजनिक कर जनता को बताना चाहिए। मैंने इस बारे में सुझाव भी दिया था।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020