अमित जलधारी, इंदौर। आइएएस की 2012 बैच की अधिकारी प्रतिभा पाल इंदौर नगर निगम आयुक्त के रूप में एक साल पूरा करने जा रही हैं। 6 मई 2020 को उन्होंने प्रभार संभाला था। उनके कार्यकाल में नगर निगम ने कान्ह और सरस्वती नदी को गंदे पानी से मुक्त करने का दुष्कर काम पूरा किया। सालभर में उन्होंने केवल मातृत्व अवकाश लिया और केवल एक बार शहर से बाहर गईं। उनका मानना है कुछ काम हैं, जो इंदौर ही कर सकता है। 'नईदुनिया' से विशेष चर्चा में उन्होंने बताया कोविड के समय मैंने प्रभार संभाला था, तो सबसे बड़ी चुनौती उस संकट से निपटना ही था। दूसरी चुनौती इंदौर के स्वच्छता में नंबर-एक के ताज को बरकरार रखना है। शहरवासियों से वे कहना चाहती हैं वे घबराएं नहीं, बल्कि कोरोना प्रोटोकाल का पूरी सावधानी से पालन करें। सभी लोग उनके साथ हैं।

यह सीखा इंदौर से...

इंदौर नगर निगम की टीम बहुत अच्छी है। कोई लक्ष्य दिया जाए, तो पूरी टीम भिड़ जाती है। कभी भी किसी ने कोरोना का बहाना नहीं बनाया। इस साल यही टीम होम आइसोलेट हुए लोगों को मेडिकल किट दे रही है, जो मूल रूप से डाक्टरों का काम है। मुझे ऐसी टीम पर गर्व है।

नागरिकों के बारे में

इंदौर के लोगों की खासियत है वे बहुत छोटे से प्रयासों को दिल खोलकर सराहते हैं। जनभागीदारी में कभी पीछे नहीं रहते। जनप्रतिनिधि भी सुलझे हुए हैं। उनका दृष्टिकोण शहर को बढ़ाने में मदद करता है।

चुनौतियों के बारे में

सबसे बड़ी चुनौती कोविड रही। किसी काम की गति बढ़ाते हैं, तो फिर नई लहर आ जाती है। निगम के सारे काम कोविड से जुड़ गए हैं। लाकडाउन और बाजार बंद होने से टैक्स वसूली प्रभावित हो रही है। कभी निगम लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करता है, तो कभी आक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था में जुटता है।

आगामी लक्ष्य के बारे में

स्मार्ट सिटी, प्रधानमंत्री आवास योजना और निगम के बड़े अधूरे काम पूरे करना। खासकर सड़कों और पुल- पुलियाओं के काम। कान्ह और सरस्वती नदी के किनारे सघन पौधारोपण कर उनकी जमीन बचाना और शहर में जल संवर्धन के काम आगे बढ़ाना।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags