Indore Municipal Corporation: इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। लाकडाउन के कारण नगर निगम के ड्रेनेज संबंधी बड़े काम अटक गए हैं। हालांकि, जरूरी मेंटेनेंस के काम होना शुरू हो गए हैं। इसके साथ ही निगम ने नदी-नालों की सफाई शुरू कर दी है। इसके अंतर्गत जलकुंभी हटाने, गाद और आसपास जमा मिट्टी को व्यवस्थित किया जा रहा है। अगले महीने बारिश के मद्देनजर निगम अधिकारी ये काम जल्द पूरा करना चाहते हैं।

निगम अधिकारियों ने बताया कि प्रशासनिक स्तर पर निगम ने जरूरी मेंटेनेंस संबंधी या अधूरे पड़े कार्यों को शुरू करने की अनुमति ली गई है। टोरी कार्नर पर ड्रेनेज लाइन का अधूरा काम पूरा किया गया है।वहां तीन चैंबर बनाने और प्राइमरी लाइन संबंधी कुछ काम लाकडाउन के कारण बीच में रोकने पड़े थे।इसी तरह वल्लभ नगर में ड्रेनेज लाइन को प्राइमरी लाइन से जोड़ने का काम भी लाकडाउन के कारण नहीं हो पाया था, जो किया जा रहा है। तीसरा काम न्यू पलासिया में हो रहा है। वहां चैंबर धंसने के कारण ड्रेनेज पानी के बहाव में अवरोध हो रहा था। ये सभी काम चार-पांच दिन में पूरे हो जाएंगे।

निगम ड्रेनेज विभाग के प्रभारी कार्यपालन यंत्री सुनील गुप्ता बताते हैं कि इसके साथ निगम ने नौ पोकलेन मशीनों की मदद से नदी-नालों की सफाई का काम भी शुरू कर दिया है। मानसून आने से पहले निगम सभी जगह सफाई कर देगा। यह काम व्यास पुल से मरीमाता, टापू नगर से भागीरथपुरा, जोन-11 में पलासिया नाले में और पंचकुइयां आदि क्षेत्रों में हो रहा है। कृष्णपुरा क्षेत्र में जलकुंभी हटाने का काम स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। सफाई के तहत मिट्टी हटाई जा रही है या उसे कोने में जमाया जा रहा है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags