इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महल कचहरी व साउथ तोड़ा के अवैध निर्माण हटने के बाद स्मार्ट सिटी द्वारा अधिकृत एजेंसी ने अब जवाहर मार्ग से चंद्रभागा के बीच रोड निर्माण का कार्य शुरु कर दिया है। फिलहाल जवाहर मार्ग की ओर 150 मीटर हिस्से में सड़क की लेवलिंग कर रोड बनाने का काम शुरू किया गया है।

जवाहर मार्ग से चंद्रभागा होते हुए पागनीसपाग तक 600 मीटर लंबी और 24 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाना है। फिलहाल इस रोड में जवाहर मार्ग से चंद्रभागा के बीच रोड के 370 मीटर हिस्से में जून तक निर्माण किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के इंजीनियर डीआर लोधी के मुताबिक चंद्रभागा से पागनीसपागा के बीच रोड निर्माण में बाधक 22 अवैध निर्माण है। इन्हें हटाने के बाद ही यहां पर रोड बन पाएगी।

अभी इन निर्माणकर्ताओं को निगम ने नोटिस देकर उनसे विद्युत कनेक्शन व भवन अनुज्ञा की जानकारी मांगी गई है। इस रोड पर महल कचहरी के रोड बाधक करीब पांच मीटर हिस्से को भी तोड़ा जातना है। इसका कार्य भी शुक्रवार से शुरु होगा। 10 मीटर ऊंचे टीले के रोड में आ रहे भाग को हटाने के बाद यहां पर रिटेनिंग वाल भी बनाई जाएगी।

यहां से अधिकांश निर्माण तो हटाए जा चुके हैं, लेकिन अभी सिर्फ एक मकान ही बचा है जिसका प्रकरण कोर्ट में होने के कारण निगम ने नहीं हटाया है। संबंधित भवन जीर्णशीर्ण स्थिति को लेकर सीपीडब्युडी के कार्यपालन यंत्री ने अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दी है। कोर्ट के निर्णय के बाद ही महल कचहरी पर बने भवन को हटाने के संबंध में निर्णय होगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local