इंदौर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। संयोगितागंज थाना पुलिस को अगस्त के अंतिम सप्ताह में एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला। एमवाय अस्पताल में उसका पोस्टमार्टम कराया गया और शव को अस्पताल की मर्च्युरी में रख दिया। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन और पुलिस दोनों भूल गए कि शव का अंतिम संस्कार भी करना है। आखिर शव कंकाल बन गया। संभागायुक्त द्वारा नियुक्त जांच समिति की प्रमुख अपर आयुक्त रजनीसिंह, एसडीएम अंशुल खरे और डॉ. अमित मालाकार ने शुक्रवार रात अपनी रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट मिलने के बाद एमवायएच के चार वार्ड बॉय और संयोगितागंज थाने के एसआइ मनीषसिंह गुर्जर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। साथ ही एमवायएच के अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर और मर्च्युरी के प्रभारी डॉ. दीपक फड़से को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। डॉ. फड़से की दो वेतनवृद्धि भी रोक दी गई है। संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा द्वारा एमजीएम मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ. ज्योति बिंदल को भी नोटिस दिया जा रहा है। एसआइ गुर्जर और आरक्षक दीपक धाकड़ के खिलाफ कार्रवाई के लिए डीआइजी हरिनारायणाचारी मिश्र को लिखा गया।

कंकाल का किया अंतिम संस्कार

जांच पूरी होने के बाद शुक्रवार को नगर निगम ने कंकाल का अंतिम संस्कार कराया। मेडिकल जांच में पाया गया कि अज्ञात शव पुरुष का था और उसकी उम्र करीब 60 वर्ष थी।

-----------------

चार साल से मर्च्युरी में कोई प्रभारी नहीं

जांच में यह भी सामने आया कि एमवाय अस्पताल की मर्च्युरी में 2016 के बाद से कोई प्रभारी नियुक्त नहीं किया गया है। इसे लेकर हमेशा असमंजस बना रहा। इस पर शुक्रवार को ही मर्च्युरी के लिए प्रभारी डॉक्टर की नियुक्ति कर दी गई।

-------------------

अज्ञात शव के लिए बनाई एसओपी

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने बताया कि यह पूरा मामला डॉक्टरों और पुलिस की लापरवाही का है। अज्ञात शव के मामले में हमने एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) भी बनाई है। इसके तहत किसी भी अज्ञात व्यक्ति का शव मिलने पर दो दिन में उसका पोस्टमार्टम कराना होगा। इसके बाद उसे मर्च्युरी में रखा जाएगा पुलिस तीन दिन में उसके वारिसों की तलाश कर लेती है तो ठीक, वरना इसके बाद उसका अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020